Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 6, 2024

लक्ष्य प्रमाणीकरण के लिए राज्यस्तरीय टीम के निरीक्षण में मेडिकल कॉलेज शिवपुरी हुआ पास



शिवपुरी।
लक्ष्य अवार्ड की दौड़ में शामिल श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, का राज्य स्तरीय टीम के दो सदस्यों ने 20 दिसंबर को जायजा लिया था। असेसर ने स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी, वार्ड, आपरेशन थिएटर में व्यवस्थाओं पर राज्य स्तरीय टीम ने निरीक्षण किया व संबंधित दस्तावेजों को भी परखा था। टीम ने चिकित्सको सहित नर्सिंग स्टाफ  के कामकाज को भी जांचा और बेहतर करने की बात कही थी।

जानकारी देते हुए चिकित्सालय प्रबंधक डॉक्टर विकास त्यागी ने बताया की अधिष्ठाता डॉक्टर के. बी. वर्मा, चिकित्सालय अधीक्षक डॉक्टर आशुतोष चौऋषि के मार्गदर्शन में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभागाध्यक्ष डॉक्टर शिखा जैन एवं अन्य चिकित्सक सहित समस्त स्टाफ की मेहनत से हमारे मेडिकल कॉलेज ने उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाओ में राज्य स्तरीय असेसमेंट में पास होकर लक्ष्य अवार्ड की सूची में अपना स्थान प्राप्त किया है। असेसमेंट के लिए राज्य स्तरीय दो सदस्यीय टीम में भिण्ड से डॉ. देवेश व शिवपुरी से डॉ. साकेत सक्सैना ने शिवपुरी मेडिकल कॉलेज पहुंचकर निरीक्षण किया था। टीम असेसमेंट के दौरान मेटरनिटी विंग, लेबर रूम में इन्फेक्शन कंट्रोल, स्टाफ  की उपलब्धता, प्रशिक्षण, रिकॉर्ड संधारण, मरीजों के अधिकार, दस्तावेजों की गोपनीयता, उपकरणों एवं संसाधनों की उपलब्धता, इमरजेंसी दवाएं, स्वच्छता आदि का बारीकी से निरीक्षण किया गया था।

इन बिन्दुओं पर हुआ मूल्यांकन
नवजातों को संक्रमण से बचाने के लिए किए जा रहे उपाय, ओटी में जरूरी उपकरणों की उपलब्धता, ओटी में बैक्टीरिया व फंगस की मौजूदगी पता करने के लिए कल्चर टेस्ट, नवजातों के इलाज के लिए जरूरी उपकरण, प्रसव टेबल की उपलब्धता, लेबर रूम में एसी उपलब्ध है या नहीं सहित अन्य, उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवाओं की गुणवत्ता।

No comments:

Post a Comment