Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 25, 2024

दुनिया की असली दौलत घर की बेटियां उन्हें उनके अधिकारों की रक्षा करना समाज का कर्तव्य : रवि गोयल


बालिका दिवस पर कौन बनेगा न्यूट्रिशन चैंपियन प्रतियोगिता आयोजित की

शिवपुरी। भारतीय समाज में बालिकाओं के सामने आने वाली असमानताओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है यह दिन न केवल बच्चों की शिक्षा स्वास्थ्य देखभाल और पोषण में समान अवसर की वकालत करता है बल्कि बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है यह दिन बाल विवाह ,लड़कियों के साथ होने वाले भेदभाव और लड़कियों के खिलाफ हिंसा जैसे मुद्दों को संबोधित करता है भारत में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की। 

इस दिन को मनाने का खास मकसद बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाना है आज इस खास दिन पर शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा शिवपुरी जिले के शासकीय आदर्श कन्या  विद्यालय में कौन बनेगा न्यूट्रिशन चैंपियन प्रतियोगिता के माध्यम से लड़का और लड़की के भेद को कैसे मिटा सकते हैं एवम केसे उत्तम स्वास्थ पा सकते है प्रतियोगिता आयोजित की और इस दिन को खास तरीके से बनाया । अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया की। 

कौन  बनेगा न्यूट्रिशन चैंपियन में चार राउंड के बाद जो विजेता चुने गए मीनू सेन, वंशिका जाटव, नीशू सेन, भावना धाकड़, महिमा लोधी, स्नेहा कुशवाह, नैंसी  कुशवाह, आकांशा कुशवाह, रेशमा कुशवाह, वैष्णवी कुशवाह आदि को उपहार एवम प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रोग्राम में स्कूल स्टाफ ने भरपूर सहयोग किया। प्रोग्राम में शक्ती शाली महिला संगठन की पूरी टीम के साथ-साथ आदर्श नगर स्कूल की दो सैकड़ा छात्राओ ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment