Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, November 9, 2023

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर एक सैकड़ा महिलाओ को जागरूक किया


ग्राम हर नगर में आयोजित हुआ कैंसर जागरूकता कार्यक्रम

शिवपुरी। कैंसर की पहचान, रोकथाम और इलाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इसी उदेश्य के लिए शक्ती शाली महिला संगठन शिवपुरी द्वारा कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन ग्राम हरनगर में किया जिसमे मुख्य वक्ता धर्म गिरी गोस्वामी सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा की वैश्विक स्तर पर कैंसर बड़ा जोखिम है। साल-दर साल कैंसर रोगियों और मृतकों की संख्या बढ़ रही है। भारत में बीते सालों में कैंसर के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, पिछले साल लगभग 10 मिलियन लोगों की मृत्यु कैंसर के कारण हुई। कैंसर कई तरह के हो सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर सबसे अधिक फैलने वाले कैंसर में से एक हैं।  

 कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करके समय से इसके रोकथाम व उपचार के जरिए स्वस्थ जीवन पाया जा सकता है। कैंसर की पहचान, रोकथाम और इलाज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। महिला अधिकारों से जुड़ी सामाजिक कार्यकर्ता पूजा शर्मा ने कहा की  इस दिन कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। अत्यधिक गंभीर कैंसर के प्रकारों में स्तन कैंसर का नाम शामिल है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में प्रति 1 लाख महिलाओं में 105.4 स्तन कैंसर का इलाज करा रही हैं। इस गंभीर कैंसर की रोकथाम के लिए अक्तूबर माह में ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ मनाया जाता है। उन्होंने कहा की   कैंसर जागरूकता दिवस 7 नवंबर को मनाने की खास वजह हैं। इस दिन नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक मैडम क्यूरी का जन्मदिन होता है। 

मैडम क्यूरी ने कैंसर से लडऩे में अहम योगदान दिया था। उनके योगदान को याद रखने के उद्देश्य से हर साल मैडम क्यूरी के जन्मदिन के मौके पर कैंसर जागरूकता दिवस मनाते हैं। इस अवसर पर शक्ती शाली महिला संगठन के संयोजक रवि गोयल द्वारा स्तन कैंसर से जंग जीती महिला के घर जाकर उनका शॉल श्रीफल एवम पौधा देकर उनका सम्मान किया इस जंग में महिला के परिजनों ने सक्रीय सहयोग प्रदान किया । रवि गोयल ने बताया की  कैंसर एक गंभीर रोग है, जिसमें शरीर की कोशिकाओं का समूह अवास्तविक रूप से बढऩे लगता है और कैंसर का रूप धारण कर लेता है।

कैंसर शरीर के विभिन्न भागों और अंगों में विकसित हो सकता है, जैसे ब्रेन, प्रोस्टेट, स्तन, किडनी, लिवर और शरीर के अन्य हिस्से। कैंसर के कुछ सामान्य लक्षण हैं, जैसे अत्यधिक व लगातार खांसी आना, लार में रक्त आना, पेशाब होने के तरीके में बदलाव, धब्बे, तिल व त्वचा में बदलाव, त्वचा के रंग और बनावट में परिवर्तन, अकारण दर्द व थकान आदि। समय रहते इस घातक बीमारी की पहचान की जरूरत को समझने के लिए कैंसर जागरूकता दिवस मनाने की शुरुआत की गई।

No comments:

Post a Comment