Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 7, 2023

डा. उमा जैन ने बढ़ाया शिवपुरी का मान, इंडियन मेडिकल एसोसियेशन ने किया चरक अवार्ड से सम्मानित


शिवपुरी-
शहर की महिला स्त्री रोग विशेषज्ञ और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की रोकथाम में अहम योगदान प्रदान करने वाली डॉ. उमा जैन को बीते रोज कटनी शहर में आयोजित इंडियन मेडिकल एसोसियेशन के वार्षिक समारोह में चरक अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इस अवार्ड को प्राप्त करने के साथ ही डॉ.उमा जैन के द्वारा शिवपुरी शहर का मान बढ़ाया गया है। डा. उमा जैन को यह चरक पुरस्कार उन्हें उत्कृष्ट चिकित्सकीय कार्य, मेडिकल रिसर्च एवं स्तन कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की रोकथाम एवं महिलाओं में जागरूकता के लिए किए गए विशिष्ट योगदान के लिए दिया गया है।

बताना होगा कि डा. उमा जैन ने स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में जिला चिकित्सालय शिवपुरी में 23 वर्ष तक तथा मेडिकल कॉलेज संबंद्धि डिस्ट्रीक्ट हॉस्पिटल शिवपुरी में डेजिप्रिटेड प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष की तरह लगभग 2 वर्ष अपनी सेवाएं दी हैं। उनके नेतृत्व में जिला चिकित्सालय शिवपुरी की नेटरनीटी विंग को म. प्र. की आदर्श एवं उत्कृष्ट इकाई माना गया। उनके सतत प्रयासों तथा वहाँ संचालित योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया। डॉ.उमा जैन के द्वारा विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 40 शोध पत्र प्रकाशित किए जा चुके है। प्रसूति और स्त्री रोग से संबंधित विभिन्न पुस्तकों में 14 अध्यायों का योगदान दिया गया है।

प्रायमरी एमिनॉररिहा विषय पर एक मेडिकल पुस्तक का संपादन किया गया है। आप कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं जैसे आईएमए, एआईसीओजी, एएमपीओजीएस, आईएससीसीपी ईसार, वॉल्स, नारची एजीओ और एयोगिन की स्थायी सदस्या हैं। डॉ. उमा जैन स्त्री रोग से संबंधित कई फेलोशिप डिग्री प्राप्त की है जिसमें एफआईसीओजी, ईएमएएस, एफआईएमसीएच, फेरी फैलोशिप पद कोलपोस्कॉपी, शामिल है. आप भारतीय कॉल्पॉस्कोपी और सर्वाइकल पैथोलॉजी संघ (आईएससीसीपी) साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अंतरराष्ट्रीय कॉल्पोस्कोपी विशेषज्ञ संघ (आईएफसीपीसी) से प्रमाणित कॉल्पॉस्कोपिस्ट एवं मास्टर ट्रेनर है।

डॉ.उमा जैन को महिला स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने सेवाओं और समर्पण के लिए कई पुरस्कार और सम्मान भी प्राप्त हुए हैं, जिसमें युवा महिला डॉक्टर्स पुरस्कार आनंदी बाई जोशी पुरस्कार एसएसएनपीपी पुरस्कार कोविड योद्धा पुरस्कार, जे.एस. वाई और परिवार नियोजन में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार शामिल हैं। डॉ.उमा जैन के द्वारा चरक अवार्ड प्राप्त करने पर उन्हें समस्त चिकित्सा अधिकारीयों, कर्मचारीयों, जैन मिलन शिवपुरी, वात्सल्य समूह, इनर व्हील क्लब शिवपुरी, मानव वेलफेयर एवं अन्य समाज सेवी संस्थाओं ने बधाई दी है।

No comments:

Post a Comment