Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 14, 2023

सामाजिक सद्भाव के साथ ग्वाल समाज ने मनाया दीपावली मिलन समारोह




कन्हैया गायन और सामाजिक विचारों का हुआ समावेश, शत-प्रतिशत करेंगें मतदान का लिया संकल्प

शिवपुरी- सामाजिक सद्भाव के रूप में ग्वाल समाज शिवपुरी के द्वारा दीपावली मिलन समारोह का आयोजन स्थानीय लुधावली स्थित ग्वाल धर्मशाला प्रांगण में आयोजित किया गया। ग्वाल समाज अध्यक्ष राजू ग्वाल ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ग्वाल समाज शिवपुरी के द्वारा दीपावली मिलन समारोह के रूप में सामाजिक सद्भाव के साथ आयोजित हुआ जिसमें समाज के वरिष्ठजन ठकुरपुरा से महाते प्रेम पडऱया, नत्थाराम, रामसिंह भगतजी, नारायण कछवाए, धनीराम दीवान, सीताराम वानिये, भगवान लाल, शंकर पडऱया, गोविन्द अहीर, भूपेन्द्र दीवान, गजेन्द्र पडऱया, मनमोहन कछवाए, घोसीपुरा से हुकुमचंद महाते, नारायण गुजेले, मदन मोरिया, मंगल अहीर, गोपाल हिन्नवार, चर्तुभुज हिन्नवार, प्रभात पडऱया, नरेन्द्र थम्मार, राजू हिन्नवार, रघुवीर पडऱया, विनोद हिन्नवार, लुधावली से बाबूलाल महाते, परसादी दीवान, बृजेश चौधरी, किशन लाल मोहनियां, रामप्रसाद मोहनियां, खुमान चंदेल, भीकम पडऱया, फूलचन्द्र थम्मार, छोटेलाल, गंगाराम मोहनियां, धन्ना कछवाए, बल्ला पडऱया, विनोद अहीर, दिलीप मोहनियां सभी समाजजनों ने मिलकर एक-दूसरे को दीपावली की बधाईयां दी और मिष्ठान खिलाकर त्यौहार मनाया। इसके साथ ही प्रेम पडऱया, नत्थाराम, रामसिंह भगतजी, नारायण कछवाए, किशन लाल, हुकुमचंद, गंगाराम, मंगल अहीर आदि के द्वारा कन्हैया सवित्त का गायन भी किया गया और सभी ने मिलकर दीपावली का त्यौहार बड़े ही उत्साह और उल्लास के साथ मनाया। इसके साथ ही दीपावली मिलन समारोह में आगामी 17 नवम्बर को ग्वाल समाज की सभी छावनियों के ग्वाल बन्धुजन अधिक से अधिक संख्या में शत-प्रतिशत मतदान में भाग लेंगें इसका संकल्प भी लिया गया।

पारंपारिक रूप से ग्वाल समाज के द्वारा घर-घर की गई गोवर्धन पूजा


इसी क्रम में ग्वाल समाज के द्वारा पारंपरिक रूप से घर-घर पहुंचकर ढोल-नगाड़ों के साथ भगवान श्रीगोवर्धन की पूजा की गई। जहां हरेक ग्वाल बन्धुजन के घर पहुंचकर महिलाओं के द्वारा गीत गाते हुए गोबर से श्रीगोवर्धन जी का निर्माण किया गया और बाद में उपस्थित पुरूष वर्ग एवं बच्चों ने मिलकर ढोल-नगाड़ों के साथ लुधावली, घोसीपुरा, ठकुरपुरा सभी जगह गोवर्धन भगवान की पूजा-अर्चना विधि-विधान के साथ करते हुए भगवान का भोग लगाकर गोवर्धन जी पर चढ़ाया गया जिसे उपस्थित समाजजनों ने प्रसाद के रूप में उठाते हुए ग्रहण किया और सभी में वितरित भी किया गया। इस प्रेम-भाव को देखते हुए अन्य सभी लोग भी इस आयोजन में सहभागी होते रहे जहां घर-घर पहुंचकर आतिशबाजी की गई और फिर सभी ने मिष्ठान को ग्रहण किया।


आज भाईदूज के अवसर पर दी जाने वाली मुलाकात पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी
विधानसभा चुनाव 2023 अंतर्गत जिले में आदर्श आचार संहिता लागू है और 17 नवम्बर को मतदान होना है। जिसके तहत जेलों में दीपावली पश्चात 15 नवम्बर को भाई दूज के अवसर पर दी जाने वाली मुलाकात पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी। जेल अधीक्षक शिवपुरी रमेशचंद आर्य ने बताया कि 15 नवम्बर को दीपावली पश्चात् भाई दूज के अवसर पर जेलों में परिरुद्ध बंदियों की बहिनों से उन्हे तिलक लगवाकर खुली मुलाकात कराई जाती है, जिससे हजारों की संख्या में माता-बहने उपस्थित होती है। विधानसभा चुनाव 2023 को दृष्टिगत रखते हुए जेल मुख्यालय भोपाल द्वारा पूर्व में दिये गये निर्देशों के पालन में सर्किल जेल शिवपुरी एवं शिवपुरी सर्किल के अंतर्गत आने वाली जिला जेल गुना, अशोकनगर, श्योपुर एवं सब जेल पोहरी, कोलारस, पिछोर, करैरा, चांचौडा में परिरुद्ध बंदियों के परिजनों को सूचित किया जाता है कि जेलों में दीपावली पश्चात् 15 नवम्बर को भाई दूज के अवसर पर दी जाने वाली मुलाकात पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी।

No comments:

Post a Comment