Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, November 20, 2023

एनीमिया के प्रति स्कूली बच्चों एवम उनके माता पिता को किया गया जागरूक


पौष्टिक संतुलित और आयरन युक्त आहार बच्चों को देना चाहिए पिंकी चौहान महिला सामाजिक कार्यकर्ता

शिवपुरी। जनपद पंचायत शिवपुरी के ग्राम मानोमीखुर्द स्कूल में बच्चो एवम उनके माता पिता को एनीमिया के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों को एनीमिया के बारे में बताया गया कि कैसे उससे बचाव किया जा सकता है.साथ ही बच्चों में एनीमिया की जांच बीएमआई द्वारा की गई, एनीमिया के शिकार बच्चों को नि:शुल्क दवाई हेल्थ की आशा वर्कर द्वारा सबको दी गई। इस मौके पर ललित ओझा ने बताया कि बच्चों में ज्यादातर आयरन की कमी से एनीमिया होता है, इसकी सबसे बड़ी वजह गलत खानपान है, आजकल ज्यादातर बच्चे पौष्टिक आहार नहीं लेते हैं और वह फास्ट फूड का सेवन करते हैं, जो बच्चों में एनीमिया की सबसे बड़ी वजह है।

पिंकी चौहान महिला सामाजिक कार्यकर्ता ने अभिभावकों को बताया कि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को एनीमिया कहा जाता है. हिमोग्लोबिन हमारे शरीर में ऑक्सीजन को ट्रांसपोर्ट करने का काम करता है. इसकी कमी से बच्चों में कमजोरी, थकावट, चिड़चिड़ापन, ग्रोथ नहीं होना, पढ़ाई में मन नहीं लगना, सफेद पड़ जाना जैसे लक्षण हैं. इससे बचाव के लिए सबसे जरूरी पौष्टिक संतुलित और आयरन युक्त आहार बच्चों को देना चाहिए। 

स्कूल के हेड मास्टर फतेह सिंह गुर्जर ने कहा की हरी सब्जियां, लाल फल में आयरन प्रचुर मात्रा में होती है. इसके अलावा अलग-अलग अनाज का भी सेवन करना चाहिए. हिमोग्लोबिन के लिए प्रोटीन की भी आवश्यकता है. ऐसे में दाल का भी सेवन करना चाहिए, गुड़, तिल, खजूर, काली किशमिश भी हिमोग्लोबिन को बढ़ाती है। इस अवसर पर शिक्षक फतेह सिंह गुर्जर और दिनेश नरवरिया और समुदाय की वरिष्ठ महिला का सहयोग साथ ही आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment