Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, November 5, 2023

गाजे-बाजे के साथ विराजित की गई सवा 21 फिट ऊंची मुनिश्री सुब्रतनाथ भगवान की प्रतिमा


नगर में झांसी तिराहा से निकली शोभायात्रा, वृहद कमल पर विराजित हुई प्रतिमा का समाजजनों ने दर्शन कर लिया पुण्य लाभ

शिवपुरी- शहर में पहली बार प्रदेश में सबसे बड़ी सवा 21 फिट की पदमासन रूप में मुनिसुब्रतनाथ भगवान की प्रतिमा वोटा वाले परिवारजन विजय कुमार जैन, राजेश कुमार जैन, नमन कुमार जैन के द्वारा समाजजनों के साथ गाजे-बाजे के साथ विधि-विधान अनुसार नवग्रह मंदिर के समीप नव निर्मित सुब्रत नगर जैन मंदिर में विराजित की गई। इस अवसर पर नगर में शिवपुरी की नवीन मुनिसुब्रतनाथ जिनायल में विराजमान होने वाले सवा इक्कीस फुट उत्तुंग आकर्षक कमल सहित श्री श्री 1008 श्री मुनिसुब्रतनाथ भगवान की प्रतिमा की नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

शहर के झांसी तिराहा से प्रारंभ हुई इस शोभायात्रा का नगर में अनेकों स्थानों पर पुष्पाहार, जल सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रमों की रूपरेखा के साथ स्वागत सत्कार कर प्रतिमा दर्शन करते धर्मलाभ प्राप्त किया गया। यहां वोटा वाले परिवारजन विजय कुमार जैन, राजेश कुमार जैन, नमन कुमार जैन ने बताया कि धर्म के प्रति आस्था के रूप में भगवान मुनिसुब्रतनाथ भगवान की यह प्रतिमा राजस्थान प्रदेश के चित्तौडगढ़़ से जबकि विराजित स्थल के रूप में स्थापति किया गया कमल कुचावन मकराना से आया, संभवत: प्रदेश की यह पहली सवा 21 फिट की पद्मासन मुनिसुब्रतनाथ भगवान की प्रतिमा है, इसके पूर्व एक अन्य प्रतिमा पदमासन रूप में 13 फिट की भी विराजमान है।

वोटा वाले परिवारजनों के द्वारा अपने पूज्य मुनिश्री सुब्रत सागर जी महाराज के मंगल आर्शीवाद और प्रेरणा से प्रतिमा स्थापना का कार्यक्रम आयोजित किया गया और समस्त जैन समाज के द्वारा इस भव्य धार्मिक आयोजन में सपरिवार शामिल होकर भगवान श्रीसुब्रतनाथ जी के दर्शन करते हुए सौभाग्य प्राप्त किया।

वोटा वाले परिवार ने प्लॉट लेकर कराया मंदिर निर्माण, अब प्रतिमा हुई विराजित
बताना होगा कि पूज्य मुनि श्री के आशीर्वाद से वोटावाले परिवार ने नवग्रह मंदिर के पीछे एक प्लॉट लेकर मंदिर निर्माण का कार्य प्रारम्भ कर दिया था और साथ ही उदयपुर राजस्थान में बीसमें जैन तीर्थंकर श्री मुनिसुब्रत नाथ भगवान जी की सवा इक्कीस फुट की प्रतिमा जी का निर्माण प्रारम्भ करा दिया था जो की तीन माह पहिले पूर्ण हो गया था। और कुछ दिन पूर्व प्रतिमा जी को शिवपुरी के लिए रवाना कर दिया गया था जो कि आज रविवार को शिवपुरी पहुंच गयी। जिनेंद्र भगवान की प्रतिमा जी के शिवपुरी आगमन पर वोटा वाले परिवार के सकल जैन समाज शिवपुरी ने झांसी तिराहा शिवपुरी से गाजे बाजे के साथ भव्य आगवानी की और भव्य जुलूस के साथ भगवान का विहार कमलागंज के लिए कराया जहाँ पर मंदिर जी में नव निर्मित वेदी पर बाल ब्रह्मचारी श्री संजय जी भैया ने विधि विधान से भगवान को विराजमान कराया।

No comments:

Post a Comment