Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, October 7, 2023

जो तन और मन से स्वस्थ, वही संसार में सबसे सुखी : सीएस डॉ.बी.एल. यादव


दस युवाओं को नशा को न कहने पर फूल माला एवम गुलदस्ता देकर उनको प्रोत्साहित किया

शिवपुरी।  आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वस्थ मन स्वस्थ तन अभियान के तहत आज आत्म हत्या एवम नशा मुक्ति रोकथाम निदान शिविर का आयोजन गौशाला स्थित  आगनवाड़ी परिसर  में  जिला चिकित्सालय के मनकक्ष एवम शक्ति शाली महिला संगठन शिवपुरी द्वारा संयुक्त रूप से किया जिसमे की मुख्य अतिथि  सिविल सर्जन  डॉक्टर वी एल यादव थे उन्होंने समुदाय से नाश को रोकने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आने का अनुरोध किया उन्होंने कहा की जो तन और मन से स्वस्थ, वही संसार में सबसे सुखी व्यक्ति है आम तौर पर एक व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने पर अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेना कहा है ।जो व्यक्ति तन और मन से स्वस्थ होता है, वही संसार का सबसे सुखी प्राणी है। उन्होंने समुदाय से झाड़ फूंक एवम भूत प्रेत के अंधविश्वास से दूर रहने की अपील की। साथ ही जो 10 युवा नशा को न कहना चाहते है उनका माला पहनाकर हौसला बढ़ाया। 

प्रोग्राम में शक्ति शाली महिला संगठन के रवि गोयल ने कहा की गौशाला लुधावली में बहुत अधिक मात्रा में नशा किया जाता है आज करीब एक सेकड़ा गौशाला बासी ने शिवीर में अपना इलाज कराया हर 10 में से 8 व्यक्ति मानसिक रोग से ग्रसित है नशा से शरीर का नाश तो होता है इसके साथ ये घर परिवार एवम समाज का भी नाश करता है आज एक व्यक्ति जो नीतेश गुर्जर जो दस साल से नशा कर रहा है हर रोज 100 रुपए का नशा कर जाता है  इस तरह कुल 3.65 लाख रुपए नशे में उड़ा दिए नही तो आज लखपती होता। उन्होंने कहा की स्वस्थ होना एक स्थिति नहीं है, यह जीवन जीने का एक तरीका है। यह एक प्रक्रिया है। 

प्रोग्राम में मनकक्ष के प्रभारी और जिले के मनो चिकित्सक डॉ योगेंद्र रघुवंशी ने कहा की स्वस्थ रहने और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना आवश्यक है। इसके लिए यह जरूरी है कि खानपान, रहन सहन, स्वच्छता से लेकर मानसिक रूप से सजग रहना होगा। कुछ समय अपने साथ बिताएं ताकि आप अपनी आवश्यकताओं को बेहतर समझ सकें और सही दिशा में अपना जीवन जी सकें उन्होंने साथ ही मानसिक तनाव से मुक्ति के लिए टैली मानस का हेल्प लाइन नंबर 14416 जो टोल फ्री है सबको नोट कराया इसपर कोई भी कॉल करके मानसिक तनाव से मुक्ति के लिए निशुल्क परामर्श प्राप्त कर सकता है 

प्रोग्राम में बीएनएफ सुपोषण सखी छाया गौड़ ने अपने समुदाय में अपने पति को ठीक करने के साथ साथ अन्य लोगो को नशा से दूर करने के लिए जागरूक करने का प्रण लिया। प्रोग्राम में एक सेकड़ा गौशाला समुदाय के साथ आगनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी सेन, अन्य आगानवाड़ी,आशा कार्यकर्ता नीतू ओझा , एवम अन्य आशा कारकर्ताओ एवम शक्ति शाली महिला संगठन की पूरी टीम ने सक्रीय सहयोग किया।

No comments:

Post a Comment