Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, October 6, 2023

द बेटर शिवपुरी ग्रुप ने किया लोगों को पॉलीथिन का उपयोग ना करने और घर से थैला लेकर चलने के लिए जागरूक




शिवपुरी-
शिवपुरी को स्वच्छ बनाने का अभियान चलाने वाले द बेटर शिवपुरी ग्रुप के द्वारा पॉलीथिन मुक्त शिवपुरी अभियान सब्ज़ी मंडी कोर्ट रोड पर चलाया गया। बताना होगा कि कलेक्टर रविन्द्र चौधरी के निर्देशन में द बेटर ग्रुप शिवपुरी के संयोजक अभिषेक दुबे के द्वारा लगातार विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं जिसमें लोगों से शिवपुरी को साफ़ स्वच्छ बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। आज ग्रुप की द्वारा एक जागरूकता अभियान सब्ज़ी मंडी पर चलाया गया जिसमें पॉलीथिन का उपयोग ना करने और घर से थैला लेकर चलने का संदेश देते हुए पोस्टर लेकर लोगो को जागरूक किया गया।

ग्रुप के द्वारा सब्जी एवं फल विक्रेताओं के साथ साथ आम नागरिकों से चर्चा कर पॉलीथिन मुक्त शिवपुरी अभियान में सहयोग की अपील की गई, ग्रुप के द्वारा पॉलीथिन का उपयोग ना करने के पोस्टर तखतियाँ सब्जी मंडी परिसर में लगाये गये और कोर्ट रोड पर ठेलों पर भी यह संदेश दिया गया। संस्था के सदस्यों हाथों में बैनर-तख्यिां आदि को लेकर भी सब्जी मंडी में उपस्थित नागरिकों से अपील की कि वह सब्जी मण्डी में आने से पहले अपने साथ कपड़े से बने हुए थैला साथ लाए ताकि हरेक आमजन इस अभियान में भाग लेकर पॉलीथिन के इस्तेमाल में कुछ कमीं लाने में अपना योगदान दे सके। 

लगातार द बेटर ग्रुप शिवपुरी के द्वारा आमजन को स्वच्छता और जागरूकता को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इसी क्रम में संस्था के सदस्यों ने अपने शरीर पर बैनर-तख्तियां टांगर आमजन को कपड़े से बने थैले का प्रयोग करने का आह्वान किया और पॉलीथिन मुक्ति अभियान को सफल बनाने का संदेश भी दिया। हाल ही में गौ शाला में गायों की मौत का बड़ा कारण पॉलीथिन खा लेना सामने आया था। द बेटर शिवपुरी ग्रुप की यह मुहिम निश्चित ही सराहनीय है इसमें सभी लोगों को सहयोग करना चाहिए, जिससे गौ माता का जीवन एवं पर्यावरण को भी बचाया जा सके। कचरा जमा होने का भी एक मुख्य कारण पॉलीथिन ही होती है।

No comments:

Post a Comment