Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, September 23, 2023

स्वच्छता ही सेवा - एक पखवाड़े तक चलने वाला स्वच्छता अभियान रवि गोयल सामाजिक कार्यकर्ता




ग्राम भड़ाबाबड़ी में एक सेकड़ा ग्रामीणों को स्वच्छता ही सेवा के तहत गांव को स्वच्छ बनाने पर जोर दिया। 

शिवपुरी। स्वच्छता इस पखवाड़े में हवा में गूंजेगी, क्योंकि हर कोई बड़े पैमाने पर सफाई अभियान और 'ट्विन बिन' एवं कूड़ा पृथक्करण के लिए जागरूकता के अभिनव और अनूठे तरीकों के साथ साफ सफाई में जुटेगा। स्वच्छता ही सेवा-2023 अभियान के अंतर्गत शक्ति शाली महिला संगठन शिवपुरी द्वारा ग्राम भड़ाबाबड़ी में एक सेकड़ा ग्रामीणों को साथ लेकर गांव के पंच सरपंच एवम महिला स्वच्छता दूत को स्वच्छता ही सेवा है एवम सभी गांव वाले इस मुहिम के लिए आगे आए ।प्रोग्राम संयोजक शक्ती शाली महिला संगठन के रवि गोयल ने इस अवसर पर कहा कि  'स्वच्छता ही सेवा' अभियान तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है, जिसे लोग खुद आगे बढ़ा रहे हैं।

 इसके साथ ही आम लोगों द्वारा चलाए जा रहे कई संगठन स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं।  सुपोषण एवम स्वच्छता सखी गणेशी आदिवासी ने ग्राम  में 'वी मीन टु क्लीन' नाम से गांव को घर के अंदर एवम घर के बाहर सत प्रतिशत स्वच्छता में जागरूक करने के लिए एवम व्यवहार में अपनाने के लिए ये मुहिम जिसके तहत स्वच्छता ही सेवा जो की गांधी जंयती तक चलेगी। इसके तहत हर घर फलदार पौधे लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित करना एवम साथ साथ कूड़ा करकट का सही से निस्पादन करना शामिल है।

प्रोग्राम में युवा समाज सेवी नीतेश ओझा ने कहा की 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है, जिसे लोग खुद आगे बढ़ा रहे हैं। इसके साथ ही आम लोगों द्वारा चलाए जा रहे कई संगठन स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ा रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान लॉन्च करने के बाद लोग इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। स्वच्छ भारत के प्रोत्साहन को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने हाल ही में 'मन की बात' के जरिए देश से सितंबर के अंतिम कुछ हफ्ते 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान को समर्पित करके गांधी जयंती पर महात्मा गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि देने की अपील की थी इसका अच्छा प्रभाव देखने को मिल रहा है ।  प्रोग्राम में स्वच्छता दूत मैंदा आदिवासी ने कहा की हमको साफ सफाई अपनाकर देश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए।  

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत शक्ती शाली महिला संगठन ने भी इस अभियान की शुरुआत सैकडो लोग को स्वच्छता ही सेवा पर संकल्प करा कर कर दी।  अभियान के तहत शहर के हर वार्ड में सफाई का विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत  व्यक्ति गत स्वच्छता से लेकर पूरे गांव की सफाई स्कूल को सफाई के साथ-साथ लोगों को भी सफाई के बारे में जागरूक किया । प्रोग्राम में आगनवाड़ी कार्यकर्ता पार्वती धाकड़, शक्ती शाली महिला संगठन की पूरी टीम राहुल ओझा, सुपोषण एवम स्वच्छता सखी सरोज आदिवासी, विनिता, रानी लक्ष्मीबाई आदिवासी, सिया आदिवासी के साथ साथ एक सेकड़ा गांव की महिलाओ ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

No comments:

Post a Comment