Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, May 27, 2023

कलेक्टर की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन के लिए हुआ कार्यशाला का आयोजन


कार्यशाला में की आपदा पूर्व तैयारियों की चर्चा
शिवपुरी-किसी भी आपदा से राहत एवं बचाव के लिए यह आवश्यक है कि पूर्व से तैयारी की जाए और संसाधनों का आकलन किया जाए। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें सभी अधिकारियों और प्रभावित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार साझा किए।

विदित हो कि 2 वर्ष पहले बरसात के समय शिवपुरी में अत्यधिक वर्षा के कारण जिले के कुछ क्षेत्र अत्यधिक प्रभावित हुए और बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई। शिवपुरी शहर में भी कई जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हुई। नरवर और बैरा? के भी कई गांव बाढ़ से प्रभावित हुए और ऐसी स्थिति निर्मित हुई कि एसडीआरएफ के अलावा एनडीआरएफ की टीम और सेना का सहयोग लेना पड़ा। तब लोगों को सुरक्षित स्थान पर लाया गया परंतु किसी आपदा की स्थिति में भविष्य में ऐसी स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए संसाधनों का आकलन किया जाए।

आपदा प्रभावित क्षेत्रों के सरपंच से भी इस संबंध में सुझाव लिए गए। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने निर्देश देते हुए कहा कि आपदा की स्थिति में गंभीर स्थिति निर्मित ना हो इसलिए अभी से तैयारी की जाए। सभी एसडीएम भी कार्यशाला में उपस्थित थे। सभी को निर्देश दिए हैं कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करें और एक्शन प्लान तैयार करें। बैठक में उपस्थित मड़ीखेड़ा डैम, मोहिनी सागर के कार्यपालन यंत्री से चर्चा की। सभी सीएमओ को निर्देश दिए हैं बरसात से पूर्व सभी नालों की सफाई सही ढंग से करा ली जाए जिससे जलभराव की स्थिति निर्मित ना हो। 

बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा भी मौजूद रहीं। उन्होंने वर्षा के कारण शिवपुरी शहर के प्रभावित क्षेत्र के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि ऐसी स्थिति निर्मित ना हो इसलिए हमें सतर्क होकर लगना होगा। वर्ष 2021 में हुई भारी वर्षा के कारण शिवपुरी शहर के मनियर, संजय कॉलोनी दीनदयाल पुरम आदि क्षेत्र प्रभावित हुए थे। आगे ऐसी स्थिति निर्मित न हो इसके लिए तैयारी करने की आवश्यकता है।  

No comments:

Post a Comment