Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, April 7, 2023

जागरुकता के लिए बदला जाता है इस बार की थीम है सब स्वस्थ्य रहे : प्राचार्य अचल कुशवाहा


शक्तिशाली महिला संगठन ने मनाया विश्व स्वास्थ्य दिवस

शिवपुरी। इंसान को शारीरिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. इंसान अगर शरीर से अच्छा रहेगा तभी बेहतर समाज को जन्म दे सकता है, शारीरिक रूप से पीड़ित व्यक्ति बेहतर कल के बारे में सोच ही नहीं सकता है. इंसान को फिजिकली खासकर मेंटली स्वस्थ रहना जरूरी है क्योंकि यहीं से उसे अपने कल का निर्माण करना होता है, 7 अप्रैल को हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य हर किसी को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है. हर साल इसकी थीम बदलती है इस बार सब स्वस्थ्य रहे थीम रखी गई है। इसी विषय पर शक्ती शाली महिला संगठन शिवपुरी द्वारा सीएम राइस स्कूल पोहरी में प्रिंसिपल अचल कुशवाहा के मुख्य आतिथ्य में एवम अतुल त्रिवेदी स्वच्छ भारत मिशन के अध्यक्षता में चार सैकड़ा छात्रों को स्वास्थ के प्रति जागरूक किया।

अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा की वल्र्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा हर साल 7 अप्रैल के दिन वल्र्ड हेल्थ डे मनाया जाता है. हर साल इस दिवस की एक खास थीम रखी जाती है, वल्र्ड हेल्थ डे 2023 की थीम हेल्थ फॉर ऑल है जिसका उद्देश्य है कि अच्छा स्वास्थ्य हर किसी के लिए जरूरी है. हर किसी को अपनी हेल्थ की जिम्मेदारी लेते हुए अच्छा खान-पान, व्यायाम, योगा और भी वो चीजें करनी चाहिए जिसके कारण हेल्थ अच्छी रह सकती है. अच्छा स्वास्थ ही बेहतर कल को जन्म देता है. अगर इंसान फिजिकली मजबूत नहीं होता है तो वो ना किसी सपने को साकार कर सकता है और ना ही उसका कल अच्छा बन सकता है, इसलिए हर चीज से जरूरी आपका स्वास्थ्य है और बाकी चीजें बाद में होनी चाहिए। 

प्रोग्राम में अचल कुशवाहा प्रिंसिपल ने कहा कि पिछले कुछ मामलों को देखकर पता चलता है कि जिम जाने वाले या शारीरिक फिटनेस पर ध्यान देने वालों में हृदयाघात का जोखिम बढ़ा है। स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से लोगों को बचाने, उन्हें स्वास्थ्य के लिए जागरूक करने और सेहतमंद रहने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वैश्विक स्तर पर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। प्रोग्राम में सीएम राइस के चार सैकड़ा छात्र एवम छात्रों के साथ स्कूल के शिक्षक  के साथ साथ शक्ती शाली महिला संगठन की टीम उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment