Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, April 16, 2023

सर्किल जेल में मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय विभाग ने किया फलों का वितरण




शिवपुरी-
मानव अधिकारों के प्रति सजग रहकर कार्य करने वाले संगठन मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय विभाग जिला इकाई शिवपुरी के द्वारा स्थानीय सर्किल जेल परिसर में सभी कैदियों के लिए फलों का वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय आयोग के प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन कटारे विशेष रूप से मौजूद रहे जिन्होंने संस्थाके इस कार्य में अपना हाथ बंटाया और सर्किल जेल के अधीक्षक रमेशचंद आर्य एवं उप अधीक्षक दिलीप सिंह के साथ मिलकर आयोजित फल वितरण कार्यक्रम में भाग लिया। 

इस दौरान कैदियों के जीवन में बदलाव लाने को लेकर जेल अधीक्षक रमेशचंद आर्य के द्वारा किए जाने वाले कार्यों को संस्था प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन कटारे ने सराहा और आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस प्रकार से सिलाई और फर्नीचर का प्रशिक्षण प्रदान कर कैदियों के मानवाधिकारों की रक्षा करने का जो अनुकरणीय कार्य किया गया है उसके लिए संस्था ने इस कार्य में अपनी ओर से भी योगदान देने की बात कही। 

इसके साथ ही जेल में बंद कैदियों का मार्गदर्शन जेल अधीक्षक रमेशचंद आर्य व प्रदेशाध्यक्ष रामकिशन कटारे ने भी किया और उन्हें बताया कि कभी भी जीवन में क्रोध आए तो एक बार कुछ क्षणों के लिए एकाग्र मन करें, जेल में रहकर भ अपने जीवन में सुधार करें क्योंकि यह जेल नहीं बल्कि सुधार गृह है, चिंतन-मनन करें कि हम अपने जीवन बदलाव कर एक नए जीवन की शुरूआत करें। इस दौरान मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय विभाग के जिलाध्यक्ष रशीद खान गुड्डू के द्वारा कैदियों के लिए फलों का इंतजाम किया गया और सभी कैदियों में संतरा, केले, अंगूर, तरबूज आदि का वितरण किया गया। 

इस सेवा कार्य में संस्था के कार्य. अध्यक्ष राजू यादव (ग्वाल),सचिव मणिकांत शर्मा, सह सचिव नेपाल बघेल, कोषाध्यक्ष राम यादव, कमर खान नरवर, सोनू धाकड़ आदि शामिल रहे। अंत में जेल उपाधीक्षक दिलीप सिंह के द्वारा मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय विभाग के इस अनुकरणीय कार्य को लेकर आभार व्यक्त किया गया।

No comments:

Post a Comment