Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, April 26, 2023

नेशनल पार्क और मंदिर प्रबंधन समन्वय से लें निर्णय- मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया


बलारी माता मंदिर में आमजन के प्रवेश को लेकर कैबीनेट मंत्री ने बैठक में दिए निर्देश

शिवपुरी-शिवपुरी जिले में माधव नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। माधव नेशनल पार्क में हाल ही में टाइगर छोड़े गए हैं जिसकी निगरानी लगातार नेशनल पार्क प्रबंधन द्वारा की जा रही है। इसके अलावा नेशनल पार्क के सीमा क्षेत्र में ही बलारपुर क्षेत्र में बलारी माता मंदिर है। यह मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है। यहां नवरात्रि के अवसर पर बड़ा मेला आयोजित किया जाता है। इसके अलावा सामान्य दिनों में माह के सप्तमी तिथि के दिन यहां श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यहां कई वर्षों से मेला आयोजित किया जाता रहा है और श्रद्धालुओं का भी आवागमन होता रहा है लेकिन अब नेशनल पार्क में टाइगर आने के बाद यहां नेशनल पार्क प्रबंधन द्वारा गतिविधियां प्रतिबंधित की गई हैं, जिसमें मंदिर तक जाने आने और मेला आदि पर भी रोक लगा दी गई है। इसके कारण मंदिर प्रबंधन और नेशनल पार्क के अधिकारियों के बीच विवाद चल रहा है।

बलारी माता मंदिर को लेकर सामंजस्य बनाने के कैबीनेट मंत्री ने दिए निर्देश
शिवपुरी विधायक और मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने इस विवाद को देखते हुए नेशनल पार्क के अधिकारियों और मंदिर के पुजारियों के साथ बैठक की और कहा कि मंदिर और नेशनल पार्क प्रबंधन दोनों आपसी समन्वय से निर्णय लें जिससे इस प्रकार के विवाद की स्थिति निर्मित ना हो। उन्होंने कहा कि यह मंदिर लंबे समय से लोगों की आस्था का केंद्र है, इसलिए बेहतर विकल्प पर विचार किया जाएगा। वन विभाग के नेशनल पार्क के संबंध में नियम हैं और नियम अनुसार ही अधिकारियों को काम करना है। इसमें आपसी समन्वय से विचार किया जाएगा। जिससे दोनों पक्षों को समस्या ना हो। बैठक में उपस्थित लोगों से भी इस संबंध में सुझाव लिए गए।

अन्य नेशनल पार्क के दिए उदाहरण
मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि बांधवगढ़ और रणथंभोर नेशनल पार्क में भी इसी प्रकार से लोग पहुंचते हैं। यहां माधव नेशनल पार्क की टीम भी पूरा अध्ययन करके ऐसी व्यवस्था पर विचार करें जिससे मध्यम मार्ग को अपनाया जा सके। बैठक में राज्य मंत्री दर्जा प्रहलाद भारती, नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा, कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक रघुवंश सिंह, नेशनल पार्क मुख्य वन संरक्षक उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ सुधांशु यादव, सहायक संचालक अनिल सोनी, मंदिर के पुजारी उपस्थित रहे।

कोलारस में इंडोर स्टेडियम का लोकार्पण
मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कोलारस में 117. 77 लाख की लागत से निर्मित बहुउद्देशीय इंदौर स्टेडियम लोकार्पण किया यहां खिलाडिय़ों को बैडमिंटन, टेबल टेनिस, जूडो, रेसलिंग और जिम की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यह कोलारस क्षेत्र के लोगों के लिए एक सौगात है जहां खेल सुविधा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

ऑटो यूनियन के कार्यक्रम में लिया भाग
मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी भ्रमण के दौरान कई स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लिया। मंत्री ऑटो यूनियन के कार्यक्रम में भी शामिल हुईं। ऑटो यूनियन के अध्यक्ष बनवारी धाकरे ने उनका स्वागत किया। मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की ओर से स्वेच्छानुदान निधि से यूनियन के सदस्यों को 5-5 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि ऑटो यूनियन के कार्यक्रम में शामिल होकर आप सभी से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ है। कार्यक्रम के दौरान जो भी मांगे रखी जा रही है उन पर भी विचार करने का आश्वासन दिया।

No comments:

Post a Comment