Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, March 16, 2023

पालकी मे सवार होकर निकले भगवान आदिनाथ, धूम धाम से मनाया गया जन्म कल्याणक


उत्साह और हर्षोल्लास से मनाया जैन समाज ने भगवान आदिनाथ का जन्म कल्याणक

शिवपुरी/पोहरी। पोहरी नगर मे भगवान आदिनाथ का जन्म कल्याणक जैन समाज द्वारा धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान समाज के युवा पुरुष महिलाओं सभी वर्गों में उत्साह देखा गया और सभी ने नगर के प्रमुख मार्गों से निकाली गई शोभायात्रा में बढ़चढ़कर अपनी भागीदारी निभाई। नगर वासियों ने भी जैन समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा का जगह-जगह जोरदार स्वागत किया। यहां बता दे कि जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्री 1008 आदिनाथ भगवान का जन्म चैत्र कृष्ण नवमी के दिन हुआ था। इस दिन को जैन समाज द्वारा भगवान आदिनाथ की जयंती को जन्म कल्याणक के रूप में मनाया जाता है।

जैन समाज के योगेंद्र जैन पत्रकार ने जानकारी देते हुए बताया कि पोहरी नगर मे अति प्राचीन श्री 1008 आदिनाथ दिगम्बर अतिकारी जैन मंदिर पर आदिनाथ भगवान का जन्म कल्याणक बड़े ही धूम धाम से मनाया गया। गुरूवार को प्रात: काल भगवान का अभिषेक एवं शांति धारा भक्तो द्वारा भक्ति भाव से की जन्म कल्याणक का उत्साह सुबह से ही भक्तो मे विशेष था भक्ति भाव से अभिषेक के बाद भगवान जिनेंद्र देव की पूजन भक्तो द्वारा किया गया। 

शिवपुरी से पधारे पंडित सुगनचंद जैन अमोला द्वारा भगवान के जन्म कल्याणक मे भक्तामर विधान किया गया जिसमे 48 अर्घ चढाए गए। एक एक अर्घ का महत्व पंडित जी ने बताया गया। इसी दौरान पोहरी के संगीतकर अरुण जैन एंड पार्टी द्वारा कई भजनों की शानदार प्रस्तुति पर भक्ति भाव से भाव विभोर हो गए और अपने आप को थिरकने से नहीं रोक पाए।  विधान के पश्चात भगवान की शोभायात्रा किले अंदर मंदिर से शुरू हुई जो नगर के मुख्य मार्गो से होते हुई चौराहा से वापिस जैन मंदिर पर समापन जहाँ पर भगवान का अभिषेक एवं शांति धारा भक्तो द्वारा की गई। इस दौरान समाज के बड़ी संख्या में बच्चे, युवा, पुरुष एवं महिलाएं मौजूद रही।

No comments:

Post a Comment