Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 1, 2023

गीता पब्लिक स्कूल में मनाया गया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस





नर्सरी से लेकर कक्षा ग्यारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों ने ली साइंस के विभिन्न उपकरणों व रोबोटिक्स की जानकारी

शिवपुरी-राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष में स्कूल की एटीएल लैब में नर्सरी से लेकर 11वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों ने ना केवल साइंस के विभिन्न उपकरणों की जानकारी प्राप्त की बल्कि कई उपकरणों पर प्रैक्टिकल भी करके देखें। स्कूल की एटीएल लैब का उद्घाटन शीघ्र ही किया जाएगा। राष्टीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों को एटीएल लैब का विजिट करवाया गया। 

कक्षा आठवीं और नौवीं के विद्यार्थियों ने दो-दो के ग्रुप में सभी विद्यार्थियों को आर्मी टैंक, रोड रोलर, एक्सीलरो, स्पेस रोवर में लगे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ-साथ उसकी वर्किंग की जानकारी भी दी। कक्षा नौवीं के छात्र आदित्य इंदौरिया और जानवी जैन ने एक्सीलरों के बारे में बताया कि यह एक रोबोट कार है जिसमें कई फंक्शंस है, नैना त्रिवेदी ने रोड रोलर के बारे में बताया कि यह एक कंपैक्टर टाइप इंजीनियरिंग व्हीकल  है जिसका प्रयोग कंस्ट्रक्शन, लैंडफिल के समय किया जाता है। 

आदित्य शर्मा और सुमित ओझा ने स्पेस रोवर, अवनी कुशवाह और काजल जाटव ने आर्मी टैंक में लगे गैजेट्स, उनके प्रयोग और उसकी वर्किंग को समझाते हुए कहा कि इस मॉडल को हम ब्लूटूथ मॉड्यूल के जरिए अपने मोबाइल फोन से ऑपरेट कर सकते हैं। साथ ही इन मॉडल्स का इंपोर्टेंस बताते हुए कहा कि विज्ञान की अलग-अलग अवधारणाओं को समझने में यह मॉडल हमें रियल अंडरस्टैंडिंग देते हैं।

No comments:

Post a Comment