Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 15, 2023

सुदूर क्षेत्र के सहरिया वनवासियों के जीवन उत्थान में एकल अभियान का है महत्वपूर्ण योगदान : श्रीमती सुषमा चौधरी




एकल अभियान की बैठक आयोजित

शिवपुरी- जब भी कभी मन में सेवा का ख्याल आता है तो हम हमेशा उन चेहरों को याद करते है जो कहीं ना कहीं अर्थाभाव के इस युग में अपना जीवन यापन कर रहे है इन्हीें में शामिल है वह सुदूर सहरिया वनवासी जिनके उत्थान का कार्य और उन्हें विकास की मुख्य धारा में लाने का दायित्व एकल अभियान पर है जिनके द्वारा इन सुदूर क्षेत्रों में पहुंचकर वनवासियों के जीवन उत्थान में एकल अभियान का महत्वपूर्ण योगदान है, अब आवश्यकता है कि विभिन्न भागो में बंटे इन परिवारो को जोड़ा जाए और इसके लिए एकल अभियान सतत कार्यरत है। एकल अभियान के रूप में कार्यरत सहरिया वनवासियों के जीवन पर यह प्रकाश डाला इंदौर से आई एकल अभियान पश्चित प्रभाग की महिला समिति उपाध्यक्ष श्रीमती सुष्खमा चौधरी ने जो स्थानीय जल मंदिर में आयोजित एकल अभियान की बैठक को संबोधित कर रही थी।

इस दौरान श्रीमती चौधरी ने अपने एकल अभियान के अनुभवों को भी यहां सांझा किया। इस दौरान मंचासीन अतिथियों मेंं राजस्थान से आए एकल अभियान के पश्चित प्रभाग अभियान प्रमुख रामेश्वर दयाल, डबरा से आए बसंत चौहान मध्यभारत संभाग अभियान प्रमुख, गुना से आए महेश सोलंकी अध्यक्ष मध्य भारत, श्रमती आशा रघुवंशी गुना मध्य भारत भाग महिला समिति शामिल रहे। इस दौरान श्री हरिकथा समिति भाग अध्यक्ष मथुराप्रसाद गुप्ता, मध्यभारत के संरक्षक रमेशचंद गुप्ता, अंचल शिवपुरी के अध्यक्ष रमेशचंद अग्रवाल, मध्यभारत संभाग महिला समिति उपाध्यक्ष श्रीमती ज्योति मजेजी, संभाग प्रशिक्षण प्रमुख केन्द्र विजय सिंह, मध्य भारत भाग अभियान प्रमुख केन्द्र गुना सुखदेव मौजूद रहे। इस दौरान शिवपुरी अंचल की समिति के द्वारा एकल अभियान के वरिष्ठ सदस्य रमेशचंद गुप्ता का शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। 

इस अवसर पर एकल अभियान की गतिविधियों पर मध्य भारत संभाग महिला समिति उपाध्यक्ष श्रीमती ज्योति मजेजी के द्वारा प्रकाश डाला गया और प्रांत से आए प्रकल्पों एवं निर्देशों के संबंध में जानकारी दी गई। इस बैठक में मुख्य रूप से संरक्षक एचडी गुप्ता, गोपाल बंसल, सचिव श्रीहरिकथा महेश पाण्डे, सुनील उपाध्याय, सौरभ अग्रवाल लकी भैया, एकल अभियान के सक्रिय सदस्य मनीष जैन, अंचल महिला समिति सुरेखा बख्शी, सचिव महिला समिति श्रीमती सविता जैन, नए सदस्य के रूप में श्रीमती नीलम उपाध्याय आदि शामिल रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन अपनी ओजस्वी वाणी में वरिष्ठ समाजसेवी एकल अभियान के प्रचार प्रमुख राजेश गोयल रजत के द्वारा जबकि आभार प्रदर्शन मथुराप्रसाद गुप्ता के द्वारा व्यक्त किया गया। इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे और एकल अभियान के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की।

No comments:

Post a Comment