Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 1, 2023

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरसौद में विधिक साक्षरता शिविर संपन्न


छात्र छात्राओं को दी गई कानूनी जानकारी

शिवपुरी-राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता के निर्देशन में तथा जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी की सचिव श्रीमती अर्चना सिंह के मार्गदर्शन में गतदिवस शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिरसोद में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सप्तम जिला न्यायाधीश शिवपुरी अमित कुमार गुप्ता ने की। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं को बताया कि लोकतंत्र में कानून संविधान रूपी सूर्य के प्रकाश में पलता बढ़ता है अत: प्रत्येक व्यक्ति को कानून की आवश्यक जानकारी जरूर होना चाहिए क्योंकि कोई भी व्यक्ति यह नहीं कह सकता कि मुझे कानून की जानकारी नहीं थी क्योंकि विधि की ही धारणा होती है कि प्रत्येक व्यक्ति कानून को जानता है। 

इसके साथ ही उन्होंने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 पर प्रकाश डालते हुए अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अधिकारों के प्रावधानों की जानकारी दी तथा छात्र-छात्राओं को कछुए और खरगोश की कहानी सुनाकर प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से छात्रों को विधिक जानकारी दी। इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी डॉ.वीरेंद्र कुमार चड़ार ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को बच्चों के मैत्रीपूर्ण विधिक सेवा और उनके संरक्षण के लिए योजना 2015 पर प्रकाश डालते हुए विवादों के निराकरण के लिए नेशनल लोक अदालत एवं समझोता समाधान आदि के साथ-साथ निशुल्क विधिक सहायता के प्रावधान के बारे में जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य रवि कांत वर्मा सहित अन्य शिक्षक रजनीश त्रिवेदी, अशोक झा, डॉ.अंसारी गर्ग, तृप्ता शर्मा, रानी शर्मा, नीतू धाकड़, सायना बानो, मनोज अहिरवार, संजीव खत्री, गजेंद्र रावत, पंचायत सचिव, दीपक शर्मा एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment