Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, February 24, 2023

तथागत फाउंडेशन और गायत्री परिवार का कैंसर शिविर संपन्न



कुल 13 मरीजों का हुआ परीक्षण, 3 मरीजों में मिले गंभीर लक्षण, दो किशोरियों गठान का होगा ऑपरेशन

शिवपुरी- सेवा के क्षेत्र में लंबे समय से कार्यरत तथागत फाउंडेशन और गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वावधान में मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के सहयोग से नि:शुल्क कैंसर निदान शिविर गायत्री हेल्प पार्क में गुरुवार को संपन्न हो गया। इस शिविर में चिन्हित 13 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिनमें 3 मरीजों में कैंसर के गंभीर लक्षण पाए गए। उक्त परीक्षण मेडिकल कॉलेज की सर्जरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ नीति अग्रवाल ने किया और सहयोग सेवानिवृत्त वरिष्ठ चिकित्सक सर्जन डॉक्टर पीके खरे ने दिया।

बताते चलें कि विशेषकर महिलाओं में कैंसर के प्रति जागरूकता और निदान के क्षेत्र में प्रयासरत तथागत फाउंडेशन ने गायत्री परिवार के साथ संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को गायत्री हेल्थ पार्क में कैंसर निदान शिविर का आयोजन किया। इसका शुभारंभ वरिष्ठ समाजसेवी भरत अग्रवाल ने पूजन और दीप प्रज्वलन कर किया। कोरोना काल के पूर्व में माह में दो बार उक्त संस्था द्वारा कैंसर निदान शिविर का लगातार आयोजन किया जाता रहा है। इस शिविर में पेप्सी मेयर, एफ एन ए सी,,पंच बायोप्सी, इंप्रिंट सैटालाजी जैसी जांच की नि:शुल्क सुविधा मातृशक्ति को उपलब्ध कराई जा रही है। 

इस शिविर में कुल 13 मरीजों का परीक्षण किया गया जिसमें 3 मरीजों के भीतर कैंसर के गंभीर लक्षण पाए गए इनमें दो महिला और एक पुरुष थे। इसके अतिरिक्त दो किशोरियों के स्तन में गांठ पाई गई जिनकी बायोप्सी और ऑपरेशन हेतु मेडिकल कॉलेज में उनके उचित इलाज की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त एक पुरुष के गले में अंदर गांठ थी जिसका उपचार गांठ की बायोप्सी के उपरांत प्रारंभ होगा। तथागत फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक एम इंदौरिया और गायत्री परिवार के समन्वयक डॉ पीके खरे ने बताया कि उक्त कैंप प्रति माह दूसरे और चौथे गुरुवार को गायत्री हेल्थ पार्क में शाम 4  बजे से आयोजित किया जावेगा। 

उन्होंने कहा कि हम उन महिलाओं के बीच इस गंभीर बीमारी को लेकर ज्यादा फोकस करेंगे जो निम्न वर्ग, बिना पढ़ी लिखी, मजदूर और जरूरतमंद है इनके बीच ब्रेस्ट और यूट्रस कैंसर की जागरुकता की सबसे ज्यादा जरूरत है। इसके अलावा शीघ्र ही सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस हेतु गतिविधियां प्रारंभ की जावेगी ताकि इस भयावह बीमारी को लेकर मातृशक्ति में जागरूकता आए और इसको लेकर भ्रांति भी दूर की जा सके। इस कैंप में सचिव श्रीमती पुष्पा खरे ,मथुरा प्रसाद गुप्ता, राजेंद्र राठौड़ संतोष शिवहरे, एच एस चौहान और शुक्ला ने अपने आनन्य सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment