Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, February 13, 2023

माइनिंग विभाग से जुड़ी खदान की फाइल हो गई गायब, दो बाबूओं पर होगी एफआईआर


माइनिंग ऑफिसर ने अपने बचाव के लिए बाबूओं के खिलाफ एफआईआर के लिए कोतवाली टीआई को लिखा पत्र

शिवपुरी। शिवपुरी के खनिज विभाग से भडोरा पत्थर खदान की फाइल गायब हो गई है। इस फाइल के गायब हो जाने के बाद अब माइनिंग विभाग के अधिकारी टेंशन में आ गए हैं। माइनिंग विभाग से सरकारी फाइल गायब हो जाने के बाद अब माइनिंग विभाग के अधिकारी आरके भदकारिया ने कार्यालय में अपने ही विभाग के दो लिपिक सुषमा नागार्च व मोहसिन खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए कोतवाली टीआई को विभागीय पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से माइनिंग विभाग के लिपिक सुषमा नागार्च व मोहसिन खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की बात कही गई है।

बताया जाता है कि खनिज विभाग के अंतर्गत भडोरा पत्थर खदान सर्वे नंबर 799/ 34 की समस्त फाइल इसमें नोटशीलट, एग्रीमेंट, लीज नवीनीकरण आदि की सत्यापित कॉपियां सूचना अधिकार के तहत नितिन चौकसे द्वारा मांगी गई थे। इसके लिए सूचना अधिकार के तहत 26-7-2021 को सूचना अधिकार के तहत आवेदन लगाया गया था। आवेदन लगाए जाने के बाद भी विभाग द्वारा संबंधित फाइल की कॉपियां नहीं दी गई। इसके बाद 31-8-2021 को कलेक्टर के यहां की प्रथम अपील की गई। 

सुनवाई के दौरान अपर कलेक्टर ने सूचना अधिकार के तहत जानकारी देने के निर्देश दिए। इसके बाद भी कोई जानकारी नहीं मिली तो राज्य सूचना आयोग में आवेदक नितिन चौकसे ने अपील की अपील की। द्वितीय अपील के दौरान राज्य सूचना आयोग ने संबंधित फाइल की सत्यापित कॉपियां आवेदक को देने की बात कही लेकिन इसके बाद भी जानकारी नहीं दी गई। इसके बाद राज्य सूचना आयोग ने चेतावनी दी कि संबंधित अधिकारी पर 25 हजार रुपए की जुर्माना कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद अब माइनिंग ऑफिसर ने विभाग में संबंधित गायब हुई फाइल का पता लगाने के लिए दल बनाया। 

विभागीय दल द्वारा भी खोजबीन के बाद यह फाइल नहीं मिली। इसके बाद 27 जनवरी 2023 को एफआईआर के लिए कोतवाली टीआई को पत्र लिखा गया है। इस मामले में खनिज अधिकारी का बयान लेने के लिए कई बार संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। वहीं दूसरी ओर कोतवाली थाना नगर निरीक्षक अमित सिंह भदौरिया ने बताया कि खनिज विभाग से पत्र आया है लेकिन अभी हमने एफआईआर नहीं की है क्योंकि हमें विभाग से और भी कई जानकारियां चाहिए। विभाग जब यह जानकारी उपलब्ध करा देगा इसके बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment