Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, February 13, 2023

अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश


योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर ध्यान दें सभी अधिकारी

शिवपुरी-  
कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने सोमवार को आयोजित अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक में लंबित पत्रों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रभावी रूप से फील्ड में काम होना चाहिए। सभी विभाग हितग्राही मूलक योजनाओं पर विशेष ध्यान देते हुए पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाएं। क्षेत्र में सहरिया जनजाति परिवारों की बहुलता है। पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के माध्यम से सहरिया परिवारों को जोड़े, जिससे उन्हें रोजगार मिलेगा।

बैठक में शिक्षा विभाग के जिला परियोजना समन्वयक से समीक्षा करते हुए जिले में संचालित स्कूल, शिक्षकों की उपलब्धता और अतिथि शिक्षक की जानकारी ली और ऐसे कितने स्कूल हैं जहां शिक्षक नहीं हैं। इसके अलावा समूह द्वारा मध्यान भोजन दिया जाता है जिन समूह द्वारा गड़बड़ी की जा रही है ऐसे समूहों पर सभी एसडीएम सख्त कार्यवाही करें। शिवपुरी नगर पालिका सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा है कि शहर में आवारा गोवंश है उसे गौशाला तक पहुंचाया जाए। इसके लिए तीम लगाएं। इसके अलावा यदि अधिकारियों को भी कहीं से गुजरते समय या अपने आसपास क्षेत्र में कहीं आवारा गोवंश दिखता है तो वह नगर पालिका अधिकारी को सूचना दें जिससे गायों को गौशाला तक पहुंचाया जा सके। बैठक में सीएम हेल्पलाइन की भी समीक्षा की गई।

कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि अभी विकास यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। सभी एसडीएम यह ध्यान दें कि विकास यात्रा के दौरान नामांतरण व बंटवारा आदि के प्रकरण का भी निराकरण तत्काल होना चाहिए।

प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई के संबंध में निर्देश

शिवपुरी- शासन के निर्देशानुसार सप्ताह में प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित कर जनसामान्य की समस्याओं का निराकरण किया जाता है। जनसुनवाई शासन का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाना है।
कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देश दिए है कि अपने-अपने कार्यालय में मंगलवार के दिन अनिवार्य रूप से जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित करेंगे तथा जिला मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम से आनलाईन जुड़ेगे। जिला मुख्यालय के अनुविभागीय अधिकारी व तहसीलदार कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में प्रति मंगलवार अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

No comments:

Post a Comment