Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, February 9, 2023

जिंदगी में सफल होने के लिए क्यों पर फोकस करें या कैसे पर, यह जिंदगी बदल सकते है : मोटिवेशनल डॉ शैलेंद्र सिंह



गुब्बारों के उदाहरण के साथ गीता पब्लिक स्कूल के बच्चों को किया गया मोटिवेट

शिवपुरी- जिंदगी में आगे बढऩे के लिए किन बातों का और फैक्ट्स का ध्यान रखें जैसे जिंदगी में सफल होने के लिए क्यों, पर फोकस करें या कैसे पर, शब्द या विचार आपकी जिंदगी को किस प्रकार बदल सकते हैं, कैसे छात्र स्वयं में लीडरशिप के गुण विकसित करें, क्यों आपके कॅरिअर गोल्स और सपनों का क्रिस्टल की तरह साफ होना आवश्यक है आदि जैसे विषयों पर एक हल्के फुल्के माहौल में बच्चों को हँसाते हुए ये बातें करीं। यह बात गुब्बारों के एक उदाहरण के साथ शहर के विद्यालय गीता पब्लिक स्कूल में इंदौर से आये अंतर्राष्ट्रीय मोटीवेशनल स्पीकर, लीडरशिप एवं बिजनेस कोच एवं लेखक डॉ शैलेंद्र सिंह ने स्कूल के हजारों बच्चों को संबोधित करते हुए कही।

देश के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कोलंबिया पेसिफिक यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के बाद विभिन्न शहरों में प्रवास करते हुए जब अपने तयशुदा कार्यक्रम में गीता पब्लिक स्कूल शिवपुरी पहुंचे तो स्कूल मैनेजमेंट और हजारों छात्रों के द्वारा विद्यालय परिसर में उनका भव्य स्वागत किया गया। मौका था गीता पब्लिक स्कूल के हाल ही में मेडिकल और इंजीयरिंग में चयनित मेधावी छात्रों एवं उनके माता पिता के सम्मान समारोह का जहाँ डॉ शैलेंद्र सिंह बतौर मुख्य अतिथि पधारे। कार्यक्रम के दौरान छात्र उर्जावान बने रहें इसके लिये दो बार मोटीवेशनल गीतों पर सभी छात्रों को नृत्य करवाया। कार्यक्रम के दौरान जीवन में विज़ुअलाइज़ेशन का महत्व बताते हुए दस मिनट का एक मेडिटेशन भी करवाया । 

स्टेज पर कुछ छात्रों को बुलाकर एक प्रैक्टिकल के माध्यम से उन्होंने विद्यालय के सभी छात्रों को समझाया यदि कंपटीशन करना है तो सिर्फ स्वयं से करना है। जब आपकी प्रतियोगिता अपने खुद के वर्जऩ से  होगी तो हर दिन आपका ही बेस्ट वर्जऩ आपके सामने होगा। अपने जीवन में उम्मीद की हर किरण को छोड़ देने वाले लोगों को आशा की एक नई सुबह दिखाने का कार्य डॉ शैलेंद्र सिंह के द्वारा निरंतर किया जा रहा है। उनका एक कथन है जो वो हमेशा कहते हैं कि जिंदगी ये नहीं है कि आप आज तक क्या नहीं कर पाये बल्कि जिंदगी तो असल में ये है कि आप आज भी क्या कर सकते हैं। गीता पब्लिक स्कूल की शुभकामनायें सदैव डॉ शैलेंद्र सिंह के साथ हैं कि वे ऐसे ही लोगों की बेहतरी के लिये कार्य करते रहें।

No comments:

Post a Comment