Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, February 10, 2023

ट्रेनिंग में जो मिला उसे बच्चों तक ले जाए : बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर


एफ एल एन के ट्रेनिंग के द्वितीय बैच का समापन

शिवपुरी/बदरवास- राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश के क्रम में विकासखंड स्तरीय एफ एल एन ट्रेनिंग विकासखंड स्तर पर बदरवास आयोजित की जा रही है। इसमें कक्षा 1और 2 पढ़ाने वाले शिक्षक भाग ले रहे। अंकुर मिशन के तहत आयोजित प्रशिक्षण पूर्व में भी आयोजित किया गया। इस बार गणित और भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी विषय को भी इसमें जोड़ा गया है जिसमें 2 बैच के माध्यम से मास्टर ट्रेनर ट्रेनिंग दे रहे हैं। बैच का समापन आज किया गया। बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर के अनुसार समस्त शिक्षक जिनके द्वारा पांच दिवस की इस ट्रेनिंग में भाग लिया है।बैच के अंतिम दिन  1और 2 का अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को  संबोधित करते हुए अवगत कराया कि बेहतर भविष्य के निर्माण में पूर्ण सहयोग दें। आप जो भी यहां प्राप्त कर रहे हैं उसे संस्था तक ले जाएं जिससे कि बच्चे लाभान्वित हो सके।यह हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। 

बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर ने बताया द्घद्यठ्ठ ट्रेनिंग अंकुर मिशन के तहत दी जा रही है, जिसमें प्रथम चरण में दो बैच संचालित किए जा रहे हैं, हर बैच में 40 शिक्षक शामिल हो रहे हैं। कक्षा 1और 2 को अध्यापन कराने वाले समस्त शिक्षकों की ट्रेनिंग 3 चरणों में आयोजित की जाएगी साथ ही मास्टर ट्रेनर टी एल एम के माध्यम से एलसीडी स्क्रीन पर राज्य शासन से जो सामग्री प्राप्त की है उसे ट्रेनिंग के माध्यम से अवगत करा रहे है। 

इस  तारतम में आज  द्वितीय बैच के समापन किया गया। समस्त प्रशिक्षणार्थियों को द्वितीय बैच के समापन अवसर पर प्रमाण पत्र वितरित किए, साथ ही हर बेच से 3, 3 शानदार शिक्षक चयनित किए जाएंगे, जिन्हें अंतिम बैच के समापन पर एफ एल एन में उत्कृष्ट कार्य, शानदार ह्ल.द्य.द्व. बनाने वाले एवं कक्षाओं बेहतर संचालन करने के वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जावेगा। एफ एल एन की ट्रेनिंग तीन सिद्धांतों पर आधारित है प्रथम सिद्धांत आई डू, वी डू,और यू डू पर आधारित है जिसमें  फाऊंडेशनल लिटरेसी  न्यूमरिसी के तहत  पहले शिक्षक को स्वयं करना है,बाद में छात्रों को लेकर दोनों को मिलकर करना, और उसके बाद वही कार्य सीख जाने के बाद छात्र को स्वयं करने हेतु प्रेरित करना है। तीसरा बैच कल से प्रारंभ किया जावेगा।

No comments:

Post a Comment