Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 15, 2023

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा तो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ेंगें होने वाले सीसी निर्माण कार्य : नपा उपाध्यक्ष सरोज रामजी व्यास


शहर में होने वाले सीसी निर्माण कार्यों की मॉनीटरिंग और गुणवत्ता जांच की रखी मांग

शिवपुरी-नगर के विकास कार्यों के लिए आवश्यक है गुणवत्तापूर्ण सीसी निर्माण कार्य लेकिन यदि गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया तो ऐसे सभी सीसी निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ते हुए नजर आऐंगें, इसलिए जरूरी है कि ऐसे सभी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखा जावे और यदि कहीं कुछ गलत पाया जाता है तो संबंधितों के विरूद्ध उचित कार्यवाही भी की जावे। यह मांग रखी नपा उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज रामजी व्यास ने जिन्होंने नगर में होने वाले सीसी निर्माण कार्यों की वीडियोग्राफी और एस्टीमेट के अनुसार निर्माण कार्य को लेकर जांच की मांग रखी। नपा उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज रामजी व्यास ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देकर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में कमी और उसके कारण भी कुछ इस तरह बताए कि शहर में जो सीसी रोड़ें डलने जा रही है वहां सीसी रोड़ की पूरी वीडियोग्राफी होना चाहिए और एस्टीमेट के अनुसार पूरा काम हो, क्रिक्समिक्स डिजाईन तीनों लेयरों पर स्टीमेट कार्य हो, सही सीमेंट का उपयोग, गिट्टी काली की जगह सफेद का प्रयोग हो, हल्की रेत का उपयोग ना हो, जिसमें 60 प्रतिशत नदी की 40 प्रतिशत क्रेशर की यदि उपयोग हो व इंजीनियर अपने कर्तव्यों का पालन करें, उपयंत्री व सहायक यंत्री अपनी देखरेख में रोड़ का निर्माण किया जावे साथ ही ठेकेदार से मिलीभगत ना हो, तब संभव ही नहीं है कि आगामी भविष्य में ऐसे ठेकेदार कभी भी बिलो रेट में कोई टेण्डर डालें। 

भ्रष्टाचार की ओर इशारा करते हुए श्रीमती व्यास ने बताया कि शासन के द्वारा 10 प्रतिशत एबब के बाद हडल लगाया, जिसमें 10 प्रतिशत से ऊपर टेण्डर डालने पर टेण्डर स्टीमेट के अनुसार उसकी बिलो रेट की परफॉर्मेस गारंटी ली जाती है वह जब जब्त होगी तो सही सीसी डल सकेंगी। इसके लिए नगर पालिका में कार्यरत सहायक यंत्री सचिन चौहान व उपयंत्री रामवीर शर्मा इस पूरे निर्माण कार्य के लिए पूर्ण जिम्मेदार रहेंगें, जिनके द्वारा बिना साईड निरीक्षण किए ही घर पर ही बैठकर एमबी पास कर दी जाती है उसी का परिणाम है कि जो भी सीसी डल रही है वह गुणवत्तपूर्ण नहीं है। नगर के लोगों से टैक्स के रूप में जो राशि ली जाती है उसका दुरूपयोग हो रहा है और यह सीसी एक साल ही नहीं  चल पाती है इससे बहुत असुविधा होती है। यदि इस पर पर्याप्त ध्यान दिया जावे तो सीसी निर्माण कार्य अच्छा हो सकेगा। 

गुणवत्ता की बात करते हुए श्रीमती सरोज रामजी व्यास ने बतौर उदाहरण स्वरूप सर्किट हाउस के पास वार्ड क्रं.02 खुड़ा में 20 वर्ष पूर्व डली सीसी और हाल के कुछ वर्षों में डली सीसी का यदि निरीक्षण कर लिया जाए तो स्वत: ही निर्माण कार्य की स्थिति सामने आ जाएगी। इसके अलावा निर्माण कार्यों का सैम्पल भरते समय जिस मसाले का उपयोग निर्माण कार्य में किया जा रहा है उसी का सैम्पल भरकर पार्षदों व स्थानीय वार्डवासियों एवं जिम्मेदार लोगों से पंचनामा बनाकर इंजीनियरिंग कॉलेज एमआईटीएस ग्वालियर में तो यह सैम्पल जांच के लिए भेजे जाते है, लेकिन देखने में आता है कि भेजे जाने वाला सैम्पल अलग होता है जो उपयंत्री और सहाय यंत्री के द्वारा किया जाता है। अभी जो सीसी रोड़ डाली गई है यदि उनकी कोर कटिंग होकर सैम्पल टैस्ट किए जाए तो यह सैम्पल फैल पाए जाऐंगें। उन्होंने कहा कि निर्वाचित नगर पालिका परिषद से जनता को बड़ी उम्मीद हैं।

No comments:

Post a Comment