Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, February 19, 2023

देश सेवा : फायरिंग रेंज में सफल हुआ 5 दिवसीय सामरिक प्रशिक्षण शिविर, बच्चों को किया प्रोत्साहित



शिवपुरी-
आईटीबीपी करैरा के प्रशिक्षुओं के लिए आयोजित 5 दिवसीय सामरिक प्रशिक्षण शिविर का समापन गत दिवस हुआ। यहां स्कूली बच्चों को फौज में जाने के लिए प्रेरित करने हेतु हथियार भी दिखाए गए और इनकी कार्यविधि के बारे में भी बताया जिससे कई बच्चे प्रभावित हुए और उन्होंने देश सेवा करने का संकल्प दोहराया। यह पूरी गतिविधि आईटीबीपी संस्थान के डीआईजी सुरिन्दर खत्री के निर्देशन में की गई जहां प्रशिक्षण समापन उपरांत बच्चों को देश सेवा के लिए मोटिवेट किया गया। 

बताना हेगा कि आईटीबीपी जवानों के लिए ग्राम खैराघाट फायरिंग रेंज में चल रहे 5 दिवसीय सामरिक प्रशिक्षण के अंतर्गत सेक्शन लीडरशिप  कोर्स के लगभग 100 प्रशिक्षु दुमघुना क्षेत्र में सिविक एक्शन प्रोग्राम के लिए गए जिसमें कि जनकपुर प्राथमिक विद्यालय, प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय दुमघुना के बच्चों ने भाग लिया। आईटीबीपी के प्रशिक्षुओं ने छात्रों को विभिन्न हथियार दिखाए, जिसका बच्चों ने पूरा आनंद लिया।  छात्रों को मिठाई, पेंसिल और नोटबुक भी दिए गए। डीआईजी सुरिंदर खत्री ने बताया कि इस तरह की सामाजिक गतिविधियों से आईटीबीपी के प्रशिक्षु काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशन के दौरान लोगों का दिल और दिमाग जीतना जानेंगे। प्रशिक्षुओं का नेतृत्व कंपनी कमांडर दीदार शेख ने किया।

केन्द्रीय विद्यालय परिसर में आईटीबीपी ने लगाया नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर
स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए आईटीबीपी, आरटीसी, संस्थान करैरा के द्वारा केंद्रीय विद्यालय के छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। आईटीबीपी की सहायक कमांडेंट डॉ परमजीत कौर ने कक्षा 8वीं और 9वीं के 75 छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया। छात्रों की सुविधा के लिए डीआईजी सुरिंदर खत्री ने आइटीबीपी की मेडिकल टीम को स्कूल भेजा। इससे छात्रों के समय की बचत हुई। 

छात्रों की जांच करने के बाद डॉक्टर परमजीत ने बताया कि उनकी टीम ने डब्ल्यू एच ओ का वजन चार्ट को स्कूल को दिया ताकि वे बच्चे की उम्र के हिसाब से उनके वजन और ऊंचाई पर नजर रख सकें। डॉक्टर कौर ने बताया कि अधिकांश बच्चे अपनी उम्र के अनुसार औसत ऊंचाई और वजन से कम थे। 5 बच्चों की आंखों  में धुंधलापन पाया गया, जिसके लिए उन्हें और टेस्ट कराने की सलाह दी गई। अगले 2 से 3 दिनों में सभी छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण पूरा कर लिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment