Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 7, 2023

वार्ड क्रं.17 मकदपुरा के ऊपरी हिस्से की वन भूमि पर किया जा रहा है अतिक्रमण



पत्थरों की बाउण्ड्रीवाल बनाकर वन भूमि घेरने वाला पर वन विभाग से कार्यवाही की मांग

शिवपुरी-नगर के वार्ड क्रं.17 मदकपुरा के ऊपरी हिस्से में इन दिनों वन विभाग की नाक के नीचे सरेआम भू-माफियाओं के द्वारा अतिक्रमण किया जा रहा है। यहां मदकपुरा की शासकीय वन भूमि पर पत्थरों की बाउण्ड्रीवाल बनाकर अतिक्रमण कर घेराबंदी का कार्य लंबे समय से जारी है। स्थानीय नागरिकों के द्वारा इस मामले में वन विभाग से उचित जांच करते हुए कार्यवाही की मांग की है साथ ही ऐसे भू-माफिया जो वन भूमि को आए दिन घेरकर उसका क्रय-विक्रय करने की मंशा रखते है ऐसे संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही की जावे ताकि पुन: इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो। 

बताना होगा कि इन दिनों वन विभाग के द्वारा मदकपुरा क्षेत्र सहित करीब 376 सर्वे नंबरों की भूमि पर क्रय-विक्रय संबंधी रोक लगा दी गई है ऐसे में कई भू-माफिया अब वन विभाग की इस रिक्त खाली पड़ी जमीन को निशाना बनाने पर तुले हुए है, ऐसे में पत्थरों की बाउण्ड्रीबाल बनाकर कई भू-माफिया इन दिनों मदकपुरा क्षेत्र में सक्रिय हो गए है और यहां शासकीय वन भूमि को निशाना बनाकर उस पर आधिपत्य जमाने का प्रयास कर रहे है। यहां निवासरत स्थानीय नागरिकों के द्वारा इस मामले में संबंधित भू-माफियाओं व वन भूमि को बाउण्ड्रीबाल से घरेने वालों के विरूद्ध उचित कार्यवाही की मांग की गई है।

इनका कहना है-
वन भूमि पर किसी भी तरह का अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, मदकपुरा के जिस क्षेत्र में पत्थरों की बाउण्ड्री बनाकर अतिक्रमण करने का कार्य जो भी कर रहे है उन्हें चिह्नित करते हुए संबंधितों पर वन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
गोपाल सिंह जाटव
वन परिक्षेत्राधिकारी, वन विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment