Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, January 27, 2023

ईश्वर ने जब मनुष्य जन्म दिया है तो सद्कर्म कर मोक्ष का मार्ग प्रशस्त करें : जगद्गुरू रामानुजाचार्य श्री रत्नेश प्रपन्नाचार्य


संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा में बताया मनुष्य जन्म का महत्व, हवन-पुर्णाहुति के साथ आज होगा कथा का समापन


शिवपुरी-शहर के फतेहपुर रोड़ स्थित श्रीराम सिनेमा के समीप समाजसेवी एवं अभा प्रजापति महासभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष हरज्ञान-श्रीमती प्रेम बाई प्रजापति परिवार द्वारा संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है। यहां व्यासपीठ से प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा वाचक जगद्गुरू रामानुजाचार्य श्री रत्नेश प्रपन्नाचार्य जी महाराज ने अपने आर्शीवचनों में कहा कि जब ईश्वर ने मनुष्य जन्म दिया है तो इस जन्म को सार्थक करने के लिए सद्कर्मों को अपनाऐं और ऐसे कार्य करें जिससे दूसरों का भला हो, कभी भी जीवन में ईष्र्या ना रखें और ध्यान रहे यह मनुष्य जीवन अनेकों योनियों के बाद प्राप्त होता है इसलिए इसे व्यर्थ ना जानें दें और जीवन को सार्थक करने के लिए सदैव दूसरों के लिए त्याग और प्रेम-सद्भाव को बनाए रखे जिससे अन्य लोग भी आपके इन गुणों को पहचान कर आत्मसात करें और स्वयं का कल्याण कर सके। 

इस दौरान संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा में विभिन्न कथा प्रसंगों का श्रवण कराते हुए प्रसिद्ध श्रीमद् भागवत कथा वाचक जगद्गुरू रामानुजाचार्य श्री रत्नेश प्रपन्नाचार्य जी महाराज ने भगवान श्रीकृष्ण जन्म कथा का वृतान्त भी श्रवण कराया। कथा प्रारंभ से पूर्व कथा यजमान परिजनों हरज्ञान-दाताराम, घनश्याम आदि के द्वारा सपत्निक श्रीमद् भागवत कथा पूजन किया गया तत्पश्चात व्यासपीठ से महाराज श्री से आर्शीवाद प्राप्त किया गया। इस अवसर पर कथा के मुख्य यजमान हरज्ञान प्रजापति समाज दाताराम प्रजापति, घनश्याम प्रजापति, समाजसेवी अमन गोयल, राजेश गोयल, केशवदास गोयल, मुकेश कर्ण, राजू ग्वाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे जिन्होंने व्यवस्थाओं को बनाए रखने में सहयोग प्रदान किया। प्रजापति परिवार के द्वारा आयोजित श्रीमद् भागवत कथा का समापन आज 28 जनवरी को हवन-पुर्णाहुति के साथ किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment