Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 15, 2022

किसानों को उनके अधिकारों के लिए सतत संघर्षरत रहेगा भारतीय किसान संघ : संभागीय अध्यक्ष कल्याण सिंह यादव


प्रेसवार्ता में बताया किसान हितों को लेकर भारतीय किसान संघ की गर्जना रैली 19 दिसम्बर को

शिवपुरी-भले ही मौसम की मार हो या महंगाई का दंश हरेक आपदा में मरना किसान का ही होता है बाबजूद इसके भारतीय किसान संघ ने हमेशा से किसानों के हितों के लिए संघर्ष किया है और आगे भी यह संघर्ष जारी रहेगा, लाखों की संख्या में अब किसान केन्द्र सरकार के प्रति लामबंद्ध होकर 19 दिसम्बर को अपने अधिकारों को प्राप्त करने के लिए दिल्ली में गर्जना रैली के रूप में हुंकार भरेंगें, हम कुछ नहीं केवल किसानों को उनके अधिकारों के लिए संघर्षरत है और यह अभियान लगातार आगे भी जारी रहेगा। यह बात कही भारतीय किसान संघ के संभागीय अध्यक्ष कल्याण सिंह यादव (बंटी भैया)ने जो स्थानीय होटल शिवम पैराडाईज में आयोजित किसानों की गर्जना रैली से पूर्व आयोजित प्रेसवार्ता को संबेाधित कर रहे थे। 

इस दौरान प्रेसवाता के अवसर पर भारतीय किसान संघ संघ के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष रामभरोस वासोतिया, क्षेत्रीय संगठन मंत्री मप्र-छ महेश चौधरी एवं प्रांत महामंत्री पवन शर्मा भाटी मौजूद रहे। भारतीय किसान संघ की गर्जना रैली के बारे में जानकारी देते हुए संभागीय अध्यक्ष कल्याण सिंह यादव (बंटी भैया)ने बताया कि हम किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर यह गर्जना रैली 19 दिसम्बर को दिल्ली रामलीला मैदान में करने जा रहे है। जहां प्रमुख मांगों में कृषक हितैषी लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य को लागू कर इसको दिलाना सुनिश्चित करना है, सभी प्रकार के कृषि जिन्सों पर जीएसटी समाप्त हो, किसान सम्मान निधि में पर्याप्त बढ़ोत्तरी की जावे, कृषि क्षेत्र में जंगली जानवरों से होने वाले नुकसान की भरपाई सरकार करें और देसी गौ पालकों को प्रति माह 900 रूपये प्रति गाय प्रोत्साहन स्वरूप राशि दी जावे, सरकार द्वारा किसानों को दिए जाने वाले सभी प्रकार के अनुदान सीधे किसानों के खाते में दिए जाए, कृषि बीमा पॉलिसी को सरल कर किसान हितैषी बनाया जावे एवं देश में कृषि उत्पाद को देखते हुए आयात-निर्यात नीति को बनाया जावे। 

इन सभी प्रमुख मांगों को लेकर किसान संघ के द्वारा विशाल गर्जना रैली दिल्ली में होने जा रही है जिसमे संपूर्ण संभाग भर से करीब 15 हजार से अधिक किसान इस रैली में भाग लेंगें जिला शिवपुरी की बात करें तो यहां जिले से 3500 से अधिक किसान इस गर्जना रैली में शामिल होंगें। बता दें कि इसके पूर्व 22 नवम्बर को भी भोपाल में भारतीय किसान संघ के द्वारा बड़ा आन्दोलन किया जिसको नाम दिया गया ग्राम सभा से विधानसभा और उसी मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पहुंचे थे जहां उन्होंने किसान संघ की जो मांगे थी उनको तत्काल प्रभाव से लागू करने की घोषणा भी की थी।

No comments:

Post a Comment