Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, December 3, 2022

जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर मेगा पुरुष नसबंदी शिविर आज जिला अस्पताल में


डॉ.पंकज गुप्ता करेंगें ऑपरेशन

शिवपुरी-पुरूष नसबंदी पखवाड़े के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरुष नसबंदी मैगा शिविर का आयोजन जिला चिकित्सालय शिवपुरी में रविवार 4 दिसंबर को आयोजित किया गया है, इस शिविर में डॉ पंकज गुप्ता द्वारा ऑपरेशन किए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पवन जैन एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर रोहित भदकारिया ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि स्वास्थ्य विभाग 11 नवंबर 22  से पुरूष नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शिवपुरी जिले भर में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक ऐसे पुरुष हितग्राही जो जनसंख्या स्थिरीकरण में सहभागी हो सकते हैं। 

उन्हें समझाइश दी जाकर नसबंदी ऑपरेशन कराए जाने के लिए प्रेरित किया गया। इसी क्रम में 4 दिसंबर 2022 को जिला चिकित्सालय शिवपुरी में पुरुष नसबंदी मेगा कैंप का आयोजन किया गया है । यह ऑपरेशन बहुत ही सरल पद्धति से किया जाता है । इसमें मात्र 3 मिनट का समय लगता है तथा इसे कराने के उपरांत किसी प्रकार से पौरूष शक्ति या शारीरिक बल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

पुरूष नसबंदी कराने पर मिलती है प्रोत्साहन राशि
जनसंख्या स्थिरीकरण के रूप में आयोजित पुरूष नसबंदी के बारे में डॉक्टर रोहित भदकारिया ने बताया कि पुरुष नसबंदी कराने पर पोषण राशि के रूप में रूपये 3000 शासन की ओर से दिए जाते हैं तथा प्रेरक को रूपये 400 प्रदान किए जाते हैं। मध्यप्रदेश शासन इसे लेकर एक प्रेरक नारा दिया है अब पुरुष निभाएंगे जिम्मेदारी परिवार नियोजन अपना कर दिखाएंगे अपनी भागीदारी। स्वास्थ्य विभाग में सभी मैदानी कर्मचारियों आशा कार्यकर्ताओं एवं समाजसेवी उनसे इस शिविर का बढ़चढ़ का लाभ उठाने के लिए अपील की है।

 

No comments:

Post a Comment