Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 1, 2022

सावधानियां एवम जागरूकता ही एड्स का बचाव है सीएचओ श्रध्दा साहू



एड्स के बारे में आदीवासी समुदाय में जागरूकता की कमी ज्यादा है प्रमोद गोयल

शिवपुरी। एचआईवी/ एड्स एक जानलेवा बीमारी है, जिसका अब तक कोई इलाज नहीं है। एचआईवी से संक्रमित होने वाला पीड़ित जीवनभर के लिए इस वायरस से ग्रसित हो जाता है। हालांकि कम्युनिटी हैल्थ ऑफिफर श्रद्धा साहू ने एचआईवी से बचने के कुछ उपाय बताएं हैं। वहीं एड्स रोगी के लिए कुछ दवाएं भी हैं, जिसके माध्यम से रोग की जटिलता को कम किया जा सकता है। अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने बताया कि शक्ति शाली महिला संगठन एवम स्वास्थ विभाग ने संयुक्त रूप से मिलकर हाईवे पर बसे आदिवासी बाहुल्य ग्राम पतारा में विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जिसमे की रवि गोयल ने अपने विचार में कहा की  एड्स को लेकर कई सारे मिथक और गलत जानकारियां भी व्याप्त हैं, जिसे दूर करने और एचआईवी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल दुनियाभर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। इस दौरान लोगों को जानकारी दी जाती है कि एड्स को लेकर बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है।

 इस बीमारी में औसत आयु भले ही कम हो जाती है लेकिन पीड़ित सामान्य जिंदगी जी सकता है। एड्स के प्रति जागरूकता और बचाव के तरीके की जानकारी होने के साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि  एड्स दिवस मनाने की शुरुआत कब, क्यों और किसने की? पहली बार एड्स की पहचान 1981 में हुई। लाॅस एंजेलिस के डॉक्टर ने पांच मरीजों में अलग अलग तरह के निमोनिया को पहचाना। प्रोग्राम में सामाजिक कार्यकर्ता प्रमोद गोयल ने कहा की एड्स से ग्रसित मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अचानक कमजोर पड़ गई थी। हालांकि पांचों मरीज समलैंगिक थे। इसलिए चिकित्सकों को लगा कि यह बीमारी केवल समलैंगिकों को ही होती है। इसलिए इस बीमारी को 'गे रिलेटेड इम्यून डिफिशिएंसी' (ग्रिड) नाम दिया गया। लेकिन बाद में दूसरे लोगों में भी यह वायरस पाया गया, तब जाकर 1982 में अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इस बीमारी को एड्स नाम दिया।

पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 1987 में विश्व एड्स दिवस मनाया। हर साल 1 दिसंबर को एड्स दिवस मनाने का फैसला लिया गया। इस दिन को मनाने का उद्देश्य हर उम्र और वर्ग के लोगों को एड्स के बारे में जागरूक करना है। सी एच ओ श्रद्धा साहू ने कहा की  इस साल विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम  इक्वलाइज है। इसका अर्थ है 'समानता', यानी समाज में फैली हुई असमानताओं को दूर करके एड्स को जड़ से खत्म करने के लिए कदम बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।हर साल एक तय थीम पर विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है।

विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम ' Equalize' है। इसका अर्थ है 'समानता', यानी समाज में फैली हुई असमानताओं को दूर करके एड्स को जड़ से खत्म करने के लिए कदम बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। प्रोग्राम में आगनवाड़ी कार्यकर्ता सुनीता जैन ने भी समुदाय को अपने विचारो से जागरूक किया। प्रोग्राम में मुन्नी धाकड़  आशा सुपरवाइसर ने कहा की एड्स से बचने के लिए निरोध का उपयोग करे ये आपको स्वास्थ केंद्र से निशुल्क मिल सकता है।  पोग्राम में राम वाती आदिवासी आशा  जमुना आदिवासी    सुषमा आधा सैकड़ा किशोरी बालिकाओं में  छाया, ,मुस्कान, अंजली  ,मनीषा, राखी, दुर्गेश  ,कृष्णा  प्रीति, नीलम,मनीषा   पायल आदिवासी  , रामकली  आदिवासी के साथ शक्ति शाली महिला संगठन की टीम मोजूद थे।

No comments:

Post a Comment