Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 7, 2022

ग्राम पतारा में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित


शिवपुरी-
राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश दीपक गुप्ता के निर्देशन में तथा जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी की सचिव अर्चना सिंह के मार्गदर्शन में बुधवार को ग्राम पतारा में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में उपस्थित लोगों को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सज्जन सिंह सिसोदिया के द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता, लोक अदालत, अनुसूचित जनजाति के अधिकारों एवं नालसा तस्करी वाणिज्य एवं यौन शोषण से पीडि़त के लिए विधिक सेवा योजना व एड्स रोकथाम, एड्स से पीडि़त की स्वीकार्यता बढ़ाने के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया गया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बालकों को वाहन नहीं चलाना चाहिए।

कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी डॉ.वीरेंद्र कुमार चड़ार ने उपस्थित महिला एवं पुरुषों को महिला सशक्तिकरण हेतु विधिक जानकारी दी। महिला संरक्षण एवं महिला हिंसा से बचने के लिए सतर्कता हेतु उठाए जाने वाले कदम बताए गए महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण, आर्थिक विकास कौशल उन्नयन हेतु शासन द्वारा संचालित योजनाओं पर प्रकाश डाला। महिलाओं की डिजिटल साक्षरता के लिए अपने मोबाइल का ओटीपी खाता नंबर अथवा आधार कार्ड एटीएम का पिन किसी को ना बताएं जाने की जानकारी दी। साथ ही अननोन वीडियो कॉल को रिसीव ना करने की सलाह दी। 

उनके द्वारा कार्यक्रम में घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि समाज में महिलाओं की हिस्सेदारी पुरुषों के बराबर होती है अगर हम ऐसी भावनाओं के साथ महिलाओं को साथ लेकर चले तभी हमारा देश सर्वोच्चता के शिखर पर पहुंच सकता है। कार्यक्रम का संचालन पैरालीगल वालंटियर कपिल धाकड़ ने किया। कार्यक्रम में पंचायत के सरपंच रामहेत, खंड पंचायत अधिकारी दौलत सिंह जाटव, पटवारी पूरन सिंह कुशवाहा, पंचायत समन्वय अधिकारी श्यामलाल, पंचायत सचिव जगदीश प्रसाद नामदेव, विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक दुर्गा प्रसाद सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment