Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 8, 2022

शिवपुरी में प्रारंभ हुई आधुनिक चिकित्सा पद्वति, हुई एंजियोग्राफी,




चतुर्भुज मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल में हृदय रोगी मरीजों की हुई एंजियोग्राफी, अब बाहर जाने की आवश्यकता नहीं

शिवपुरी-आमजन के स्वास्थ्य को लेकर बेहतर चिकित्सा उपचार प्राप्त हो और आधुनिक चिकित्सा पद्वति से मरीजों को उपचार प्रदान किया जाए। इसी ध्येय को अपनाते हुए शहर के एबी रोड़ मेडीकल कॉलेज के समीप संचालित चतुर्भुज हॉस्पिटल लगातार अपनी स्वास्थ्य सुविधाओं में अग्रणीय कार्य कर रहा है। 

जानकारी देते हुए चतुर्भुज मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल के प्रबंधक सौरभ बिरथरे ने बताया कि  हृदयरोगियों के लिए एक अनूठी पहल करते हुए हृदय रोगी मरीज जो अधिकांशत: अपने हृदय रोग की जांच जिसमें महत्वपूर्ण एंजियोग्राफी-एंजियोप्लास्टिी मानी जाती है वह जांच अब चतुर्भुज मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल में प्रारंभ हो चुकी है जिसका शुभारंभ ग्वालियर से आए प्रसिद्ध हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ.आशीष चौहान के द्वारा किया गया जिन्होंने हृदयरोगियों के लिए आयोजित स्वास्थ्य शिविर में शामिल होकर संबंधित हृदयरोगी मरीज की सफल एंजियोग्राफी जांच की और अब ऐसे हृदयरोगी जो अपने हृदय संबंधी एंजियोग्राफी-एंजियोप्लास्टिी जांच के लिए ग्वालियर, इंदौर अथवा बड़े-बड़े शहरों की ओर जाते है उन्हें अब कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी यह सुविधा चतुर्भुज मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल में ही प्राप्त हो सकेगी। 

इस दौरान मेडीकल क्षेत्र में एक नई क्रांति का शुभारंभ करते हुए डॉ.आशीष चौहान के साथ उनकी सहयोगी चिकित्सा टीम में हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ.अमित प्रधान, शिवम यादव कैथ लैब टैक्नीशियन एवं चतुर्भुज मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल का नर्सिंग स्टाफ शामिल रहा जिन्होंने मिलकर यहां हृदयरोगी मरीज की एंजियोग्राफी की और विश्वास दिलाया कि अब निकट भविष्य में भी जिले के किसी भी हृदय रोगी मरीजों के लिए एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टिी संबंधी जांच के लिए अपना समय व धन को अपव्यय करने की आवश्यकता नहीं होगी उन्हें रियायत सहयोग राशि के साथ ही यह सुविधा जिला मुख्यालय पर ही चतुर्भुज मल्टीस्पेलिटी हॉस्पिटल परिसर में उपलब्ध हो सकेगी।

इस दौरान हृदय रोग निदान शिविर में आधा सैकड़ा से अधिक मरीजों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ लिया और अपनी स्वास्थ्य संबंधी जांच परीक्षण भी कराया। साथ ही हृदयरोगी मरीजों को सर्दी के मौसम में हृदय रोग से बचाव, कारण और उपचार संबंधी जानकारी भी परामर्श के रूप में प्रदान की गई।

No comments:

Post a Comment