Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, December 16, 2022

जनवरी तक बन जाएगी 2.8 किमी की अधूरी पड़ी झांसी रोड़


शिवपुरी- 
शहर में झांसी तिराहा से लेकर हवाईपट्टी तक अधूरी पड़ी 2.8 किमी मुख्य झांसी रोड़ को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा मंच से ही लोक निर्माण विभाग के ईई को निर्देश दिये कि एयरपोर्ट से झांसी रोड तक की सड़क जनवरी तक दुरुस्त कर दी जाये, जिस पर ईई ने सीएम के सामने ही जनवरी माह में कार्य पूर्ण करने की बात कही। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सनकटा डेम के निर्माण की घोषणा की और सभी औपचारिकताएँ पूरी कर निर्माण कार्य चालू करने को कहा। उन्होंने सरकुला एवं कूनो बांध बनाने की भी घोषणा की।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, आऐगें टाईगर


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भगवान शिव की नगरी शिवपुरी ऐतिहासिक और अद्भुत नगरी है। यह पर्यटन का महत्वपूर्ण केन्द्र है। श्योपुर में चीते आ गए हैं, शिवपुरी में टाइगर आने वाले हैं। शिवपुरी की गुजिया, बेड़ई, दाल बाटी, चूरमा, समोसे, कचोड़ी मशहूर हैं मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज शिवपुरी में एक लाख 13 हजार पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति-पत्र दिये जा रहे हैं। गाँव-गाँव, वार्ड-वार्ड शिविर लगाए गए और जनता के आवेदन प्राप्त किये गये। अभियान में ग्वालियर संभाग के सभी जिलों में लगभग 7 लाख हितग्राहियों को चिन्हित किया गया है।

अच्छे कार्यो को प्रोत्साहन और लापरवाही में दो को किया निलंबित

संभाग स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जन-प्रतिनिधि अधिकारी, कर्मचारी सभी की ड्यूटी है कि वे जनता की बेहतर सेवा करें। अच्छा कार्य करने वालों को मामा गले लगाएगा और कंधे पर बिठा कर घुमायेगा, पर गड़बड़ी वालों को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्य में लापरवाही बरतने पर शिवपुरी के सीएमओ शैलेष अवस्थी और राशन में गड़बड़ी पाए जाने पर पिछोर के कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नरेश मांझी को निलंबित करने के भी निर्देश दिये। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि जिले में उचित मूल्य राशन के वितरण की सही मॉनीटरिंग हो। जो पात्र हितग्राही छूट गये हैं, उनका नाम जोड़ा जाये। वहीं दूसरी ओर मंच से ही मुख्यमंत्री ने अमृत सरोवरों के उत्कृष्ट कार्य के लिये जिला पंचायत सीईओ उमराव सिंह मरावी और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिये खेल अधिकारी डॉ.के.के. खरे को सम्मानित किया।

आजीविका मिशन के कायों को सराहा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य आजीविका मिशन के माध्यम से प्रदेश में बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान चल रहा है। शिवपुरी जिले में 12 हजार 270 महिला स्व-सहायता समूह हैं, जिनसे एक लाख 40 हजार महिलाएँ जुड़ी हुई हैं। इनमें से 55 हजार बहनों की मासिक आय 10 हजार से अधिक हो गई है। सहरिया समाज की बहनों को एक हजार रूपये प्रति माह पोषण आहार अनुदान दिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment