Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 12, 2022

स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 224 स्थानों पर लगाए स्वास्थ्य मेले


यूनिवर्सल हेल्थ डे पर हुआ स्वास्थ्य मेलों का आयोजन, टेली कंसलटेशन सेवा का 1300 हितग्राहियों को मिला लाभ  

शिवपुरी-यूनिवर्यल हेल्थ डे के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक दिन में लगभग 224 स्थानों पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। जिसमें रोगियों के प्राथमिक परीक्षण के साथ टेली कंसलटेशन एवं आभा हेल्थ आई डी बनाने का कार्य भी किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने जानकारी देते हुए बताय कि मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन म.प्र. भोपाल के निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ एण्ड बैलनेस सेंटर के रूप में चिन्हाकित किए गए उप स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन  हाई ब्लडप्रेशर एवं डाईबिटिज स्क्रीनिंग थीम पर किया गया।  जिसमें जिले के 210 उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर  स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जिसमें 4500 के लगभग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित रोगियों का पंजीयन किया जाकर उपचार किया गया। 

इसी प्रकार 13 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 562 रोगियों का उपचार किया गया तथा एक शहरी उप स्वास्थ्य केन्द्र जबाहर कालोनी शिवपुरी पर भी स्वास्थ्य मेला लगा जिसमें 60 रोगियों ने पंजीयन कराकर दवा प्राप्त की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि स्वास्थ्य मेलों में खास बात यह रही लगभग 1300 रोगियों के उपचार के लिए ग्रामीण क्षैत्रों में स्थापित उप स्वास्थ्य केन्द्रों से सामुदायिक हेल्थ आफीसर द्वारा सीनीयर चिकित्सकों से टेली कंसलटेशन के माध्यम से मार्गदर्शन प्राप्त कर दवाएं लिखी। मेलों में 500 आभा आई डी बनाई गई।

हर माह 14 तारीख को लगेंगे स्वास्थ्य मेले
डॉ पवन जैन ने बताया कि शिवपुरी जिले के सभी हेल्थ एण्ड बैलनेस सेंटर के रूप में चिन्हाकित स्वास्थ्य संस्थाओं पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन हर माह 14 तारीख को नियमित रूप से किया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षैत्र के रोगियों में उच्च रक्तचाप और मघुमेह की बीमारी पर नियंत्रण करने में सहायता मिलेगी।

No comments:

Post a Comment