Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, November 14, 2022

नेहरू युवा केन्द्र ग्रामीण युवाओं को मंच प्रदान कर रहा हैे : राज्यमंत्री प्रहलाद भारती


कांकर में नेहरू युवा केन्द्र संगठन का 50वां स्थापना दिवस मनाया

शिवपुरी-युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के तहत संचालित नेहरू युवा केन्द्र संगठन के 50वें स्थापना दिवस के अवसर पर ग्राम कांकर में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष एवं राज्यमंत्री दर्जा श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं को विशेषकर ग्रामीण युवाओं को मंच प्रदान करने का कार्य कर रहा है। वर्तमान में भारत सरकार द्वारा नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को जागरूक कर उन्हें सरकार की योजनाओं से जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। 

राज्यमंत्री प्रहलाद भारती ने कहा कि आज का युवा ही भविष्य में हमारे देश का भावी नेता, मंत्री, अधिकारी, कर्मचारी व समाजसेवी बनेगा इसलिये युवाओं को अपनी सोच को देश के विकास की सोच से जोडना चाहिये। श्री भारती ने कहा कि हमें नेहरू के सिद्धांतों को अपनाना चाहिये जिन्होने अपना जन्मदिन भी अपना न मानकर देश के बच्चों के नाम समर्पित कर दिया। आज नेहरू युवा केन्द्र संगठन जैसी समाजसेवी संस्थायें देश के विकास के लिये ग्रामीण क्षेत्र में जाकर युवाओं को जागरूक करने का सराहनीय कार्य कर रही है। नेहरू युवा केन्द्र अपने छोटे छोटे युवा समूहों के माध्यम से लोगों तक शासन की योजनाओं को पहुंचाने का एक अच्छा प्रयास कर रहा है। 

श्री भारती ने पूर्व राष्ट्रपति श्री अब्दुल कलाम का उदाहरण देते हुए कहा कि एक छोटे से स्थान पर जन्म लेकर व अपने सीमित संसाधनों होते हुए मगर अपनी सोच ऊंची रखकर उन्होंने महान वैज्ञानिक व देश का राष्ट्रपति का पद प्राप्त कर देश की सेवा की। कार्यक्रम के शुभारम्भ में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश पाठय पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष प्रहलाद भारती, कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्रीकृष्ण रावत, शिशु पाल धाकड कार्यक्रम अध्यक्ष उपनिदेशक एस एन जयन्त, कार्यक्रम संयोजक अमर युवक मण्डल अध्यक्ष चन्दन सिंह धाकड, एनवायव्ही राकेश रावत, राजकुमार कुशवाह चकरामपुर आदि ने नेहरू के चित्र पर मालार्पण किया। 

कार्यक्रम पर्यवेक्षक राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र अपने सीमित संसाधनों व सीमित बजट से ग्राम के युवाओं को मंच प्रदान करने का प्रयास करता है। आज नेहरू युवा केन्द्र से जुडे हुए अनेक युवाओं शासकीय व अशासकीय पदों पर रहकर देश के विकास मे अपना योगदान दे रहे है।

No comments:

Post a Comment