Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 29, 2022

कुपोषण मुक्ति के लिए मुस्कान एक्सप्रेस की शुरुआत


विधायक वीरेंद्र रघुबंशी ने झंडी दिखाकर रवाना किया

शिवपुरी/कोलारस- भोजन में पोषक तत्वों की कमी एवं साफ सफाई के कारण कुपोषण और एनीमिया जैसी बीमारियां पैदा होतीं है। कुपोषण कोई बीमारी नहीं है, किंतु यह सैकड़ों बीमारियों का जन्मदाता है। कुपोषण मौत का कारण भी बन जाता है। यह एक सामाजिक समस्या है जो मानवीय अज्ञानता की देन है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन एवं स्वच्छता का ध्यान रखकर इसे बगैर किसी उपचार के मिटाया जा सकता है। यह बात मुस्कान एक्सप्रेस के शुभारंभ अवसर पर विधायक वीरेंद्र रघुबंशी ने कही। उन्हेंने कहा कि प्रदेश सरकार कुपोषण के कलंक को समाप्त करने के लिए पूरे प्रयास कर रही है। 

लोगों को भी इस दिशा में प्रयास करने चाहिए। सरकारी प्रयासों को समाज का सहयोग मिलेगा तो हमारा जिला निश्चित ही कुपोषण से मुक्त जिला बन जायेगा। उन्होंने कहा कि आरंभ संस्था और यूनिसेफ का यह नवाचार निश्चित ही उपयोगी सिद्ध होगा। शुक्रवार को यूनिसेफ की सहयोगी आरंभ संस्था के द्वारा जिले में कुपोषण उन्मूलन के लिए मुस्कान एक्सप्रेस का शुभारंभ किया गया। यह मुस्कान एक्सप्रेस कोलारस एवं बदरवास के सर्वाधिक कुपोषण वाले ग्रामों में जाकर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करेगी। वाहन में मौजूद टीम कुपोषण फैलने के कारणों, कुपोषण के दुष्प्रभावों के साथ बचाव के उपाय भी बताएगी।

नाटक से देंगे शिशु की तंदुरुस्ती के टिप्स
आरंभ संस्था की ब्लॉक कॉर्डिनेटर उमा व्यास ने बताया कि मुस्कान एक्सप्रेस नाम से शुरू यह जागरूकता रथ महिला बाल विकास द्वारा चिन्हित 30 ग्रामों में जाकर जागरूकता के लिये कार्य करेगा। शिशु कमजोर नहीं स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे, इसके लिए टीम उनकी माताओं एवं परिजनों को खानपान के टिप्स नुक्कड़ नाटक के माध्यम से देगी। बच्चों का रूखे सूखे खाने से पेट नहीं भरना, बल्कि उन्हें विकास के लिए पोषक आहार की जरूरत होती है। शुभारंभ अवसर पर नायब तहसीलदार राजेन्द्र जाटव, महिला बाल विकास की सुपरवाइजर नयनी त्रिवेदी, आरंभ संस्था की बदरवास ब्लॉक कॉर्डिनेटर मोनिका शर्मा के अलावा स्थानीय आंगनवा?ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के अलावा अन्य स्थानीय लोग मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment