Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, November 26, 2022

भारत का संविधान हमें अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी कराता है बोध : भरत सिंह चौहान



नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा मनाया संविधान दिवस

शिवपुरी/ युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तहत संचालित नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा  जनपद सभाकक्ष कोलारस में आयोेजित संविधान दिवस कार्यक्रम में बोलते हुये मुख्य अतिथी जनपद अध्यक्ष श्री भरत सिंह चैहान ने कहा कि हमारा संविधान हमें अधिकारों के साथ साथ कर्तव्यों का भी बोध कराता है । हम अपने अधिकारों के साथ साथ यदि कर्तव्यों का भी सही तरह से अनुपालन करें तो हम देश को वास्तविक संवैधानिक   श्रेणी में ला सकते है। 

श्री  भरत सिंह चोहान ने कहा कि  बाबा साहब डां. भीमराव अम्बेडकर जी की अध्यक्षता में बनाये गये भारत के संविधान को  आज  ही के दिन 26 नवम्बर 1949 को लागू किया गया था। जिसमें सभी धर्माें व वर्गो को समानता का दर्जा दिया गया है। इससे पहले मुख्य अतिथी जनपद अध्यक्ष श्री भरत सिंह चौहान.विशेष अतिथि भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री बलवीरसिंह  श्री रिंकू भट्ट, विधायक प्रतिनिधी श्री राम सडैेया, मण्डल अध्यक्ष श्री शिखर धाकड,एडीओ श्री अभिलाख सिंह  ,एडवोकेट श्री जितेन्द्र यादव, स्वास्थ्य विभाग की श्रीमती नीरा सोनी,नगरपरिषद उपाध्यक्ष श्री राहूल बंसल ,कार्यक्रम अध्यक्ष. श्री ओ पी भार्गव नेहरू युवा केन्द्र उप निदेशक श्री एस एन जयन्त, कार्यक्रम संयोजक श्री इमरत सिंह जाटव ,एन वाय व्ही परमाल सिंह दांगी, श्रीमती वन्दना धाकड आदि ने संविधान निर्माता डां. भीमराव अम्बेडकर जी की चित्र पर मालार्पण किया । 

 नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी के उपनिदेशक श्री एस एन जयन्त ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सम्पूर्ण भारत में संविधान दिवस के तहत विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा शिवपुरी जिले में में अपने युवा मण्डलों व राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के सहयोग से अनेक ग्रामों में संविधान दिवस के अवसर पर संगोष्ठी, संविधान उद्धेशिका का वाचन,विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। 

श्री जयन्त ने कहा कि युवा वर्ग को चाहिये  िक हमारे संविधान के बारे में विस्तार से जाने व उसमें लिेखे गये नियम कायदों का अपने जीवन में आत्मसात करें  व हमारे संविधान में दिये गये अधिकारों व कर्तव्यों को पालन स्वयं करें व लोगों को भी कराने हेतु प्रेरित करें। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एडवोकेट श्री जितेन्द्र जाटव  व श्री अभिलाख सिंह ने सविधान में दिये गये नियमों ,कर्तव्यों व अधिकारों के बारे में उपस्थित युवाओं को विस्तार से जानकारी दी व उन्हें किस तरह से अपने जीवन में लागू कर सकते हैं के बारे में बतलाया।  कार्यक्रम के विशेष अतिथी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री बलवीरंिसह ने कहा कि देश के विकास में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहता है व संविधान में दिये गये उसके उद्धेश्यों को जन जन  तक पहूंचाने में भी युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।

 विशेष अतिथी श्री रिंकू भट्ट ने कहा कि आज हम अपने अधिकारों की बात तो करते है लेकिन अपने कर्तव्यों की बात नहीं करते हमें अपने कर्तव्यों की प्रति भी जागरूक रहना चाहिये। विश्ेाष अतिथि मण्डल अध्यक्ष शिखर धाकड ने कहा कि युवाओं को ही देश में सामाजिक समरसता के लिये कार्य करना चाहिये। विधायक प्रतिनिधि श्री राम सडैया ने कहा कि संविधान का अक्षरस पालन करना हम सभी का कर्तव्य है  

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये श्री ओ पी भार्गव ने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने जब संविधान की रचना की उसमें सभी धर्म,जाति व वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया व सभी को समानता का अधिकार दिया गया । हमें देश में संविधान के अनुसार समानता का आचरण करना चाहिये। इस अवसर पर पूर्व पार्षद श्री महेश गुप्ता ,स्वास्थ्य विभाग की श्रीमती नीरा सौनी  आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में संविधान उद्धेशिका का भी वाचन किया। कार्यक्रम के अन्त में कार्यक्रम संयोजक नेहरू युवा मण्डल पनवारी अध्यक्ष श्री इमरत सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment