Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, November 4, 2022

कैदियों के पुर्नवास एवं कौशल विकास हेतु सर्किल जेल में प्रारंभ हुआ बढ़ई उद्योग रोजगार


समय का सदुपयोग कर रोजगा प्राप्त कर सकेंगें जेल में बंद कैदी

शिवपुरी- जेल में रहकर भी अपने खाली वक्त को रोजगार के रूप में तलाशने का कार्य यूं तो लंबे समय से सर्किल जेल शिवपुरी के द्वारा किया जा रहा था। यहां नव पदस्थ सर्किल जेल अधीक्षक रमेशचंद आर्य एवं उप अधीक्षक दिलीप सिंह के द्वारा संयुक्त प्रयासों से जेल प्रशासन के द्वारा कैदियों के पुर्नवास एवं कौशल विकास हेतु बढ़ई उद्योग की स्थापना की गई है जिसका शुभारंभ वैदिक मंत्रोच्चारण विधि-विधान के साथ सर्किल जेल अधीक्षक रमेशचंद आर्य के द्वारा फीता काटकर किया गया। 

इस दौरान बताया गया कि सर्किल जेल में आने वाले कैदी अपने खाली वक्त को अब बढ़ई उद्योग में शामिल होकर रोजगार के रूप में पूरा कर सकेंगें, यहां ना केवल उन्हें रोजगार मिलेगा बल्कि आय का एक नया जरिया भी जेल के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा जिसका लाभ समस्त कैदियों को मिलेगा। इस दौरान सर्किल जेल अधीक्षक रमेशचंद आर्य एवं उप अधीक्षक दिलीप सिंह ने बताया कि सर्किल जेल में स्थापित बढ़ई उद्योग को लेकर दक्ष एवं पूर्व से कार्य जानने वाले बंदियों के सहयोग से इस क्षेत्र में एक नया रोजगार प्रदान करने का कार्य शुरू किया गया है जिसमे कारखाने में उपलब्ध मशीन, उपकरण एवं औजारों की पूजा-अर्चना की गई। 

इस दौरान सर्किल जेल स्टाफ एवं उद्योग में कार्य करने वाले दंडित एवं हवालाती बंदी मौजूद रहे। जेल अधीक्षक द्वारा उपस्थित बंदियों से अपेक्षा की गई कि वह पूर्ण लगन एवं निष्ठा के साथ बढ़ई संबंधी कार्यों का प्रशिक्षण प्राप्त कर एवं अधिक से अधिक बंदीगण जेल में परिरूद्ध अवधि में इस रचनात्मक कार्य से जुड़कर अपने समय का सदुपयोग करें एवं बढ़ई कार्य में दक्ष होकर जेल के बाहर निकलकर भी अपने परिवार के लिए आजीविका उपार्जन कर आत्मनिर्भरता प्राप्त करें।

No comments:

Post a Comment