Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, November 27, 2022

21 वां हेमंत स्मृति कविता सम्मान सुभाष पाठक जिया को


शिवपुरी-
वर्ष 2022 का 21वां हेमंत स्मृति कविता सम्मान सुभाष पाठक जिया को उनके गजल संग्रह तुम्हीं से जिया है(अभिधा प्रकाशन) पर दिए जाने का निर्णय हुआ है। यह सम्मान हेमंत फाउंडेशन संलग्न अंतराष्ट्रीय विश्व मैत्री मंच द्वारा 15 जनवरी 2023 को भोपाल में आयोजित समारोह में वरिष्ठ साहित्यकार गिरीश पंकज के कर कमलों द्वारा प्रदान किया जाएगा।

युवा कवि एवं गजलकार सुभाष पाठक शिवपुरी मध्यप्रदेश से हैं, उनके व्यक्तित्व का यह प्रथम परिचय ध्यान देने योग्य है कि टाइम्स ऑफ इंडिया अलवर द्वारा गीत उम्मीद को कोरोना एंथम में शामिल किया गया था जिसे बॉलीवुड सिंगर मोहम्मद वकील ने आवाज दी थी। उनकी कई गजलों का गायन प्रसिद्ध गजल गायकों द्वारा लाइव शो एवं दूरदर्शन से हो चुका है। उनके गीत गजलों का आकाशवाणी एवं दूरदर्शन से नियमित प्रसारण होता रहता है। इनकी रचनाएँ रेख्ता एवं कविताकोश पर भी उपलब्ध हैं। इन्होंने युवा शायरों की गजलों का संग्रह श्ये नए मिजाज का शहर है का संपादन वर्ष 2021 में किया था। सुभाष पाठक के लिए यह कहा जाता है कि वे गज़ल को बहुत ही गंभीरता से लेते हैं। 

तुम्हीं से जिया है संग्रह की गजलों में दार्शनिकता के साथ-साथ अलग रदीफों और काफियों का भी अभिनव प्रयोग दिखता है। इन गजलों में जहाँ एक ओर रिवायती शाइरी का रंग है, शेरियत है, तगज्जुल है, रवानी है, वहीं दूसरी ओर गजल का जदीद रंग भी देखने को मिलता है जहाँ तमाम रदीफ काफिये इस तरह से इस्तेमाल किये गए हैं जो पढऩे वालों को चौंका देते हैं और सीधे उनके दिल पर असर करते हैं। इसके पूर्व भी सुभाष विभिन्न संस्थानों द्वारा सम्मानित हो चुके हैं। 2017 में अदबी उड़ान युवा गजलकार सम्मान, 2018 में पुनर्नवा सम्मान, भोपाल, 2019 में हिंदी साहित्य सम्मेलन शताब्दी युवा साहित्यकार सम्मान, पटना, 2020 में गालिब सम्मान, बेंगलुरु, 2021 में शाद अजीमाबादी सम्मान, पटना आदि इन्हें प्राप्त हैं। समोहा निवासी सुभाष पाठक जिया पेशे से शिक्षक हैं उनकी इस उपलब्धि पर कई साहित्यकारों ने उन्हें बधाई दी है।

No comments:

Post a Comment