Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, November 1, 2022

16वें वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सजा मॉं जीणमाता दरबार, रात्रि जागरण के साथ हुआ अन्नकूट भण्डारा


हवन-पुर्णाहुति के साथ लगा छप्पन भोग दरबार, श्रद्धालुओं में वितरित हुआ प्रसाद

शिवपुरी-शहर के एबी रोड़ स्थित पंचायती बगीचा परिसर स्थित अग्रसेन भवन प्रांगण में दो दिवसीय मॉं जीणमाता भक्त मण्डल के द्वारा 16वां वार्षिकोत्सव बड़े उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया। यहां घर-घर सुख-समृद्धि की यश-वैभव प्रदान करने वाली प्रसिद्ध आर्शीप्रदाता मॉं जीणमाता भक्तजनों के द्वारा मॉं जीणमाता का भव्य मंगलपाठ, रात्रि जागरण, सजा मॉं का दरबार सहित छप्पन भोग दरबार भी लगाया साथ ही चुनरी उत्सव कार्यक्रम का आयोजन के साथ यहां भव्य जीणमाता मंगल पाठ हुआ। 

आयोजन की शुरूआत प्रात: के समय स्थानीय श्री नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर से मॉं जीणमाता की भव्य शोभायात्रा नगर में निकाली गई जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पंचायती बगीचा अग्रसेन भवन परिसर में पहुंची यहां मॉं की स्थापना के साथ ही 16वां वार्षिकोत्सव कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। साथ ही रात्रि के समय में आयोजित रात्रि जागरण में कोलकाता से आए गायक भजन कलाकार नीरज अग्रवाल, पंजाब से राजू निरानिया एवं ग्वालियर से गायक कलाकार योगेश देशपाण्डे के द्वारा मॉं जीणमाता की भक्ति रात्रि जागरण में भजनों के साथ की गई। 

इस अवसर पर मॉं जीणमाता की 108 दीपों से महाआरती भी की गई और अगले दिन समापन के अवसर पर प्रात: हवन-पुर्णाहुति एवं कन्या भोज के साथ अन्नकूट महाप्रसादी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जीणमाता भक्त मण्डल से जुड़े परिजनों सहित श्रद्धालुओं ने अन्नकूट प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान श्रीजीण माता भक्त मंडल शिवपुरी द्वारा जीण माता मंगल पाठ एवं जागरण के दौरान सजाया गया भव्य अनुपम श्रंगार दर्शन झांकी के माध्यम से श्रद्धालुओं को कराया गया।

No comments:

Post a Comment