Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, October 16, 2022

ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे पर दो सैकड़ा बच्चो को साबुन से हाथ धोने का तरीका समझाया


अपने हाथ साबुन से कम से कम 30 से 40 सेकंड तक अवश्य धोना धोना चाहिए: छात्रा राशि मौर्य

शिवपुरी। वर्ल्ड हैंड वाश डे मनाया जाता है. इसका उद्देश्य हाथों को स्वच्छ रखकर विभिन्न प्रकार के संक्रमण से बचना है. कोरोना काल में हाथ धोने को लेकर लोगों को काफी जागरुक किया गया. बच्चों में सबसे अधिक संक्रमण अस्वच्छ हाथों से ही फैलता है. स्वस्थ रहने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है. अधिसंख्य बीमारियों का संक्रमण हमारे हाथों द्वारा फैलता है. इसलिए हाथों की स्वच्छता के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी है.

अधिक जानकारी देते हुए रवि गोयल ने कहा की ग्लोबल हैंडवाशिंग डे पर लोगों को अपने हाथ साबुन से धोने की आदतों में सुधार करने और उन्हें जागरूक करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रचार अभियान  शक्ति शाली महिला संगठन, जिला प्रशासन एवम ब्रिटानिया न्यूट्रीशन फाउंडेशन द्वारा  संयुक्त रूप से शासकीय फतेपुर स्कूल में दो सैकड़ा बच्चो के साथ हाथ धुलाई प्रोग्राम आयोजित किया जिसमे की स्कूल की छात्राओं द्वारा हाथ धुलाई को सुमन कुमारी तकनीक से राशि मौर्य ने प्रैक्टिकल करके समझाया उन्होंने कहा की हाथ धोना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर हाथों को न धोया जाए या ठीक तरह से न धोया जाए, तो व्यक्ति किसी वायरस या बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकता है. इसके कारण हम बीमार हो सकते हैं. 

इसलिए अगर हाथों को साफ करके धोया जाए, तो हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. स्कूल के शिक्षक अरविंद कुमार जैन ने इस अवसर पर कहा की अच्छी तरह साबुन से हाथ धोना अगर हम अपनी रूटीन में शामिल कर लें तो इससे कोरोना वायरस के अलावा पेट में कीड़े होना, हेपेटाइटिस ए, फूड प्वॉयजनिंग, हाथ, मुंह और पैरों से जुड़ी बीमरियां और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां होने से रोका जा सकता है। प्रोग्राम के अंत में सभी छात्रों को बिस्किट्स वितरित किए। प्रोग्राम में स्कूल का पूरा स्टाफ, शक्ति शाली महिला संगठन की पूरी टीम के साथ दो सैकड़ा बच्चो ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment