Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, October 12, 2022

महिलाओं को जागरूक करने एवं उनके विधिक अधिकार विषय पर विधिक जागरूकता शिविर


शिवपुरी-
प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री दीपक गुप्ता के निर्देशन में राष्ट्रीय महिला आयोग के संयुक्त तत्वाधान में आज बुधवार को जगतपुर कोलारस में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित महिलाओं को श्रीमती अर्चना सिंह जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिवपुरी के द्वारा महिलाओं के विधिक अधिकारों एवं घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदाय की गई।

उन्होंने बताया गया कि कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ लैंगिक अपराधों के संबंध में कार्यालय में एक आंतरिक समिति एवं जिला स्तर पर बाह समिति होती है, यदि किसी महिला के साथ कोई अपराध घटित होता है या उसे कोई परेशानी है तो वह समिति के समक्ष शिकायत कर सकती है। इसके साथ ही उन्होंने दहेज प्रतिषेध अधिनियम, गुड टच बैड टच, पोक्सो एक्ट, भ्रूण हत्या अधिनियम, समझौता समाधान न्याय आपके द्वार योजना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि योजना के अंतर्गत प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक टीम गठित की गई है 

जिसमें टीम के क्लस्टर प्रभारी नियुक्त किए गए हैं उक्त योजना अंतर्गत राजीनामा योग्य प्रकरणों को चिन्हित किए जाएंगे एवं एक निश्चित किए गए स्थान पर विशेष लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा जिससे पक्षकारों को बार बार कोर्ट नहीं आना प?ेगा इस योजना हेतु विशेष शिविर दिनांक 29 अक्टूबर 2022 को आयोजित की जाएगी।

इस अवसर पर कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी डॉ.वीरेंद्र कुमार च?ार द्वारा निशुल्क विधिक सहायता, महिला एवं बाल सुरक्षा इकाई आदि के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास सुश्री पूजा स्वर्णकार द्वारा महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया गया कि शासन ने जो महिलाओं के लिए कानून बनाए हैं उनका सदुपयोग करें दुरुपयोग ना करें। कार्यक्रम में श्रीमती हेमलता शर्मा एडवोकेट द्वारा भरण पोषण अधिनियम 2025 के बारे में महिलाओं को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में शासकीय महाविद्यालय कॉलेज के प्राचार्य श्री आर.एस.ठाकुर द्वारा भी महिलाओं को दैनिक जीवन में आने वाले कानूनों के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन डॉ.आशू जैन द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन रामजी दास राठौर द्वारा किया गया। शिविर में आंगनवा?ी कार्यकर्ता सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रही।

No comments:

Post a Comment