Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, October 23, 2022

दीपावली के शुभ अवसर पर जरूरत मंद बच्चों को सिखाई जरूरी बातें, जो उनके भविष्य को उज्ज्वल करने का करेंगे काम


शिवपुरी।
दिवाली के अवसर पर बाण गंगा मंदिर परिसर पर एक सैकड़ा बच्चो को जरुरी बाते सिखाई जो उनको आगे चलकर एक अच्छा नागरिक के साथ उनका भविष्य भी उज्वल कर सकते हैं। हिंदू धर्म में दिवाली पर्व का एक विशेष महत्व है। दिवाली को अंधकार पर रोशनी के विजय के प्रतीक के तौर पर जाना जाता है। इस पर्व के आने से महीने भर पहले ही लोगों के ऊपर इसका खुमार चढ़ जाता है 

वहीं दीपावली के इस शुभ अवसर पर आज शक्ति शाली महिला संगठन द्वारा बाण गंगा मंदिर परिसर पर बच्चो को उपहार के साथ  रवि गोयल एवम उनकी टीम ने बच्चों को शिष्टाचार से जुड़ी अच्छी आदतों के बारे में बताया। ये बातें बच्चों के गुणों में वृद्धि करने का काम करेंगी। रवि गोयल ने कहा कि एक अच्छा व्यवहार ही किसी व्यक्ति की सफलता में बड़ा योगदान निभाता है। ऐसे में आज एक सैकड़ा बच्चों को बड़ों के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए, बुजुर्गों के सम्मान और छोटों से प्यार करना सिखाया। दिवाली पर हम सभी लोग अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं। 

ऐसे में इस मौके पर आज बच्चों को साफ-सफाई की महत्वता के बारे में बताया हैं। धर्म गिरी ने दिवाली के अवसर पर घरों की साफ-सफाई करते समय कई पुरानी चीजें मिलती हैं, जो अक्सर हम किसी गरीब लोगों को दे देते हैं। ऐसे में  उन पुराने सामानों को आज बच्चों को समझाया की आप अपने हाथों से किसी जरूरतमंद इंसान को दे सकते हैं। इससे बच्चों के भीतर सहयोग की भावना जागृत होगी। 

इसके साथ रामायण, महाभारत एवं कई अन्य पौराणिक कहानियों में बहुत से मूल्य छुपे हुए हैं। दिवाली के अवसर पर बच्चो को  रामायण, महाभारत और दूसरी पौराणिक कहानियों के बारे में जरूर बता सकते हैं। इससे उनके भीतर नैतिकता को लेकर भाव विकसित होंगे। प्रोग्राम में अन्य में उपहार देकर सबको दीवाली की शुभ कामनाएं दी।

No comments:

Post a Comment