Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 10, 2022

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों से खुलकर बात करना जरूरी : सिविल सर्जन डॉ.चौधरी


वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे पर मेगा स्वास्थ्य शिविर जिला चिकित्सालय में आयोजित

शिवपुरी-मानसिक सेहत के प्रति जागरुकता बढ़ाने के मकसद से पूरी दुनिया में 10 अक्टूबर का दिन वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे के रूप में मनाया जाता है जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही इस समस्या के बारे में खुलकर बात करना भी है। उक्त विचार सिविल सर्जन डॉ.आर.के.चौधरी ने जिला चिकित्सालय में मेगा मानसिक स्वास्थ्य जांच सह जागरूकता शिविर में मुख्य अतिथि के तौर पर जिला स्वास्थ्य समिति एवं शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित प्रोग्राम में व्यक्त किए। 

रवि गोयल ने बताया कि मानसिक सेहत के प्रति जागरुकता बढ़ाने के मकसद से जिला चिकित्सालय में जांच शिविर लगा जिसमे एक सैकड़ा मानसिक रूप से ग्रसित मरीजों ने लाभ लिया। डॉ.संतोष पाठक आरएमओ ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद से तो मानसिक रोगों से जूझ रहे लोगों की संख्या बहुत तेजी से बड़ी है और बच्चे भी इससे अछूते नहीं हैं। यूनिसेफ की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में तकरीबन 14 फीसदी बच्चे भी अवसाद में जी रहे हैं। तो इस दिन को इतने बड़े स्तर पर मनाने का सिर्फ और सिर्फ उद्देश्य लोगों के बीच मानसिक सेहत के प्रति जागरूकता फैलाना है। 

इस मौके पर जिला चिकित्सालय में मेगा मानसिक शिविर में इलाज कराने आए एक सैकड़ा मरीज उनके परिवारजन एवं जिला चिकत्सालय के डॉक्टर मन कक्ष की टीम एवं शक्ति शाली महिला संगठन की टीम ने सक्रीय सहयोग प्रदान किया। साथ ही लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहने के तरीके बताए, तनाव में जी रहे लोगों की समस्याओं को जानने का प्रयास और उन्हें सही राह दिखाई।

No comments:

Post a Comment