Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, October 31, 2022

सब जेल का निरीक्षण कर बंदियों के हालात का लिया जायजा


शिवपुरी-
प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण विनोद कुमार के मार्गदर्शन में तहसील विधिक सेवा समिति करैरा के अध्यक्ष सह द्वितीय जिला न्यायाधीश डी.एल.सोनिया द्वारा सब जेल करैरा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपजेल करैरा में उपस्थित सुनील शर्मा सहायक अधीक्षक उपस्थित रहे। निरीक्षण के दौरान बंदियों से उनकी दिनचर्या, खानपान एवं स्वास्थ्य के बारे में चर्चा की गई। बंदियों द्वारा समय पर भोजन नाश्ता दिया जाना व्यक्त किया। 

रसोई घर में साफ-सफाई पाई गई एवं स्वास्थ्य के संबंध में फार्मासिस्ट को निर्देशित किया गया कि समय-समय पर बंदियों का स्वास्थ्य चेकअप करते रहें। निरीक्षण के पश्चात विधिक साक्षरता शिविर आयोजित करते हुए जिला न्यायाधीश डी.एल.सोनिया द्वारा बंदियों को उनके मौलिक अधिकारों से अवगत कराया एवं बंदियों को नि:शुल्क विधिक सहायता अधिवक्ता नियुक्ति योजना से अवगत कराया। तत्पश्चात राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सहायक जेल अधीक्षक सुनील शर्मा द्वारा समस्त स्टाफ सहित  बंदियों को राष्ट्र की एकता, अखंडता, और सुरक्षा के लिए शपथ दिलाई गई।

सर्किल जेल शिवपुरी में आयोजित हुआ अल्पविराम कार्यक्रम

शिवपुरी-राष्ट्रीय एकता दिवस 31 अक्टूबर 2022 के अवसर पर सर्किल जेल शिवपुरी में बंदियों के मध्य राज्य आनंद संस्थान द्वारा आयोजित आनंदम अल्पविराम का कार्यक्रम के तीसरे दिवस कार्यक्रम की शुरुआत हमको मन की शक्ति देना प्रेरक प्रार्थना गीत से की। फ्रीडम गिलास के माध्यम से बंदी भाइयों को अपने अंत:करण में झांकने के लिए प्रेरित किया गया। जिसमें डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम लीडर आनंद विभाग ने स्वयं की जीवन की कहानी के आधार पर प्रायश्चित के माध्यम से अंतरात्मा की आवाज को सुनने और उसके अनुसार प्रेरणा प्राप्त करने की विधि का प्रदर्शन किया। बंदीयों ने भी अपने जीवन के प्रसंग की साझेदारी की और प्रतिदिन सुबह के समय शांत समय लेकर प्रेरणा प्राप्त करने का संकल्प लिया। इस पांच दिवसीय अल्पविराम कार्यक्रम नवनियुक्त जेल अधीक्षक रमेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है,जिससे बंदियों के व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन किया जा सके।

No comments:

Post a Comment