Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 14, 2022

हिन्दी हमारे देश की जनभाषा है: श्री धैयवर्धन शर्मा


रेडिऐन्ट में हुआ हिन्दी दिवस समारोह

शिवपुरी-रेडिऐन्ट ग्रुप द्वारा भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ भाजपा नेता एवं जोनल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति, पश्चिम मध्य रेलवे के सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हिंदी दिवस का आयोजन किया गया जिसमें हिंदी दिवस पर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने अपने विचार विमर्श किये।  

इस अवसर पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता एवं जोनल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति, पश्चिम मध्य रेलवे के सदस्य धैर्यवर्धन शर्मा ने कहा कि हमें अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए ताकि हमारी भाषा में सुधार हो सकें। हमें हिन्दी भाषा का प्रयोग अधिकाधिक करना चाहिए हिन्दी में अन्य भाषाओं के शब्दों को समाहित करने की अद्भुत शक्ति होती है। इससे हिन्दी और भी अधिक समृद्धशाली बनती है आपने अनेक कवियों एवं फिल्मी गीतों का उल्लेख करते हुए हिन्दी भाषा में इसके योगदान की सराहना की। आपने रामायण का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए छात्रों को जनभाषा से जोडने का आग्रह किया। 

रेडिऐन्ट ग्रुप के कॉ-ऑडिनेटर अखलाक खान ने कहा कि हिन्दी अब वैश्विक भाषा बनती जा रही है इसके विकास में साहित्यकार, कवियों, लेखकों, फिल्मों का अहम रोल है। बाजारवाद में हिन्दी भाषा का विस्तार किया। आपने रहिम और अमीर खूसरों के दोहे सुनाकर हिन्दी की विकास यात्रा को प्रतिपादित किया। रेडिऐन्ट ग्रुप के संचालक शाहिद खान ने कहा कि हमें हिन्दी में कामकाज करने में किसी प्रकार की जिझक नही होनी चाहिए हिन्दी भाषा के माध्यम से रोजगार के अवसर बढे तो अच्छा होगा। आरम्भ में रेडिऐन्ट के डायरेक्टर शाहिद खान ने अतिथिगण को बुके भेंट कर अभिनन्दन किया। कार्यक्रम का संचालन सागर मौर्य ने व आभार शाहिद खान ने व्यक्त किया।

छात्रों को दिए गए पुरस्कार
समारोह के अंत में भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र एवं पुरूस्कार वितरित किये गये जिसमें प्रथम पुरूस्कार अमित शर्मा, द्वितीय पुरूस्कार रोमा निखरा एवं तृतीय पुरूस्कार नम्रता वर्मा को दिया गया। इस अवसर पर समस्त स्टाफ एवं छात्र-छात्राऐं उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment