Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, September 3, 2022

भाविप शाखा विवेकानंद व शाखा वीरांगना ने नालंदा अकादमी पर संयुक्त रूप से आयोजित किया तनाव प्रबंधन सेमिनार


शिवपुरी-
भारत विकास परिषद शाखा विवेकानंद और शाखा वीरांगना ने मिलकर नालंदा एकेडमी राजेश्वरी रोड पर विद्यार्थियों के लिए तनावग्रस्त प्रबंधन का सेमिनार का आयोजन किया जिसमें मुख्य वक्ता डॉ. योगेंद्र रघुवंशी जी रहे और द्वितीय वक्ता श्रीमती वंदना वर्मा रही।

सेमिनार में डॉक्टर रघुवंशी जी ने बच्चों को पेपर टाइम में होने वाले तनाव को कम करने के लिए बातें बतलाईं। डॉ रघुवंशी ने बताया मानसिक तनाव, शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह के हो सकते हैं। शारीरिक तनाव में उल्टी आना, पेट में दर्द होना, गर्दन में दर्द होना, चक्कर आना यह कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं, वहीं मानसिक तनाव में चिड़चिड़ापन, नींद ना आना, बहुत ज्यादा सोचते रहना ऐसे कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं। 

डॉ रघुवंशी ने समझाया कि कैसे इन तनाव से मुक्ति पा सकते हैं। मेडिटेशन करके, योगा करके, व अपने कार्य पर एकाग्रता करके हम अपने तनाव से मुक्ति पा सकते हैं, साथ ही श्रीमती वंदना वर्मा जी ने बच्चों को बहुत रोचक रूप में तनाव को कम करने के उपाय समझाए कि कैसे उन्हें अपने लक्ष्य को पाना है और तनाव से मुक्ति भी पाना है। सेमिनार में बच्चों ने प्रश्न भी पूछे जिनका जवाब डॉक्टर रघुवंशी और वंदना वर्मा जी ने बहुत ही रोचक तरीके से दीया और बच्चों को समझाया। कार्यक्रम का शुभारंभ वंदे मातरम गायन के साथ हुआ। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत,स्वागत पट्टिका द्वारा व स्मृति चिन्ह प्रदान करके किया गया। 

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विवेकानंद शाखा के अध्यक्ष सीए विजय गुप्ता और वीरांगना शाखा की अध्यक्ष श्रीमती रानू बंसल ने की। कार्यक्रम का सफल संचालन नालंदा अकादमी के संचालक अक्षत बंसल के द्वारा किया गया एवं अंत में कार्यक्रम का समापन और आभार डॉ रश्मि तोमर के द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम में दोनों ही परिषद की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया जिसमें विवेकानंद शाखा से श्रीमती वीनू गुप्ता, श्रीमती पूनम अग्रवाल, श्रीमती आंशी बंसल, श्रीमती प्रनुती शर्मा, डॉ रश्मि तोमर, वीरांगना शाखा से श्रीमती स्वाति अग्रवाल सचिव, श्रीमती निधि वर्मा कोषद्यक्ष, आदि उपस्थित रहीं। भारत विकास परिषद शाखा विवेकानंद ने इस सेमिनार के साथ अपने संस्कृति सप्ताह का समापन किया।

No comments:

Post a Comment