Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, September 7, 2022

जेसीआई डायनमिक संस्था के द्वारा बच्चों म्युजिम का अवलोकन


ऐतिहासिक और प्राचीन स्मृतियों से दिखाया गया भारत का समृद्ध इतिहास

शिवपुरी-भारत के ऐतिहासिक समृद्ध इतिहास की परिकल्पना को किस प्रकार से साकार किया गया इसे लेकर बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से समाजसेवी संस्था जेसीआई डायनमिक के द्वारा ऋषिकुल ग्लोबल एवं बचपन प्ले स्कूल के छात्र-छात्राओं को शहर के छत्री रोड़ स्थित म्युजियम का अवलोकन कराया गया। 

यहां जेसीआई डायनमिक संस्था अध्यक्षा श्रीमती किरण उप्पल व सचिव श्रीमती अनु मित्तल के साथ बाल कल्याण समिति अध्यक्षा डॉ.श्रीमती सुषमा पाण्डे भी मौजूद रही जिन्होंने पुरातन इतिहास के बारे में कलाकृतियों के माध्यम से बच्चों को समृद्ध भारत के इतिहास से अवगत कराया। इस दौरान यहां स्कूल के 120 बच्चों को शिवपुरी के पुरातत्व विभाग के संग्रहालय में ले जाया गया एवं उन्हें शिवपुरी जिले एवं आसपास की ऐतिहासिक एवं प्राचीन कई प्रकार की स्मृतियां दिखाई गई। बच्चों को भारतीय इतिहास से अवगत कराने की अनूठी पहल जेसीआई डायनमिक की रही जिसमें पहली बार म्युजियम के द्वारा स्कूली बच्चों को शिवपुरी से जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गई। 

इस म्यूजियम में बच्चों ने अपने शहर के बारे में बहुत सारी बातें जानी तो वहीं बच्चों का मार्गदर्शन दिया गया एवं उन्हें सभी चीजों की विस्तृत जानकारी दी गई। छोटे-छोटे बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। इस दौरान जेसीआई डायनेमिक संस्था की ओर से बच्चों को उपहार स्वरूप पेन, चॉकलेट भी भेंट किए गए। कार्यक्रम में जेसीआई शिवपुरी डायनेमिक की फाउंडर प्रेसिडेंट जेसी डॉ सुषमा पांडे, प्रेसिडेंट जेसी किरण उप्पल, सेक्रेटरी जेसी अनु मित्तल, वाइस प्रेसिडेंट जेसी मीना दुबे, जेसी साधना शर्मा एवं अन्य सदस्य सहित छात्र छात्राओं के साथ स्कूल का स्टाफ भी मौजूद रहा।

No comments:

Post a Comment