Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, September 8, 2022

ग्राम चिटोरा में पोषण माह के तहत जिला स्तरीय पोषण महापंचायत कार्यक्रम आयोजित

 



दिव्यांग बालक एवं उसके पिता को मंत्री सुरेश रंाठखेड़ा ने ट्राई साईकिल प्रदान की


शिवपुरी। 1 से 30 सितंबर तक पांचवां राष्ट्रीय पोषण माह पूरा देश मना रहा है। इस वर्ष का उद्देश्य ग्राम पंचायतों के माध्यम से पोषण माह को पोषण पंचायत के रूप में महिला और स्वास्थ्य और बच्चे और शिक्षा पर मुख्य ध्यान केंद्रित करना है। इसी तारतम्य में शक्तिशाली महिला संगठन एवं महिला बाल विकास विभाग शिवपुरी द्वारा मंत्री सुरेश राठखेड़ा के मुख्य आतिथ्य में ग्राम चिटोरा में पोषण महापंचायत कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें कि मुख्य अतिथि सुरेश रांठखेड़ा ने दो सैकड़ा ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि बालक एवं बालिका दोनो के पोषण पर बराबर ध्यान देना चाहिए, आज हमारे बीच ग्राम की महिला संरपच श्रीमती निशा जाटव मंच पर विराजमान है, महिला अगर चाहे तो देश से लेकर पूरे प्रदेश तक एवं अपने पंचायत तक का कायाल्प कर सकती है वह किसी भी बात में पुरुषों से कम नही है और यही कारण है कि आज मंच पर तीन महिला एवं तीन पुरुष बराबर से बैठे है। 

उन्होने कहा कि कि महीने भर चलने वाले इस आयोजन में देश भर में जागरूकता अभियान आउटरीच कार्यक्रमों पहचान अभियान शिविरों और मेलों के माध्यम से जमीनी स्तर पर पोषण के बारे में जागरूकता के लिए गहन गतिविधियां चलायी जा रही है। जिसमें गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओंए छह साल से कम उम्र के बच्चों और किशोरियों को स्वस्थ भारत के सपने को साकार करने पर भी जोर दिया जा रहा है। इसमें हमारे मुख्यमंत्री से लकर प्रधानमंत्री तक हर पंचायत को कुपोषण मुक्त करने की अपील समुदाय से कर रहे है। 

ऐसा सकंल्प हम सबको मिलकर लेना होगा कि हमारी पंचायत से लकर गांव तक कुपोषण मुक्त हो। कार्यक्रम के बारे में संयोजक रवि गोयल ने विस्तार से बताया कि आज पोषण माह के तहत पेाषण महापंचायत कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसका उददेश्य पोषण के बारे में जागरुकता लाना और समुदाया को स्वस्थ बनाना है इसी कि लिए शक्त्तिशाली महिला संगठन प्रशासन का सहयोग कर रही है। कार्यक्रम में परियोजना अधिकारी केशव गोयल ने महिला बाल विकास विभाग की योजनाओं के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में दो सैकड़ा ग्रामीण, शासकीय हाई स्कूल के प्रिसीपल, पूरा स्टाफ, शक्तिशाली महिला संगठन की टीम, जनपद उपाध्यक्ष पोहरी वण्टी भैया, संरपंच श्रीमती निशा जाटव, अन्य जनप्रतिनिधि , सीडीपीओ, प्रभारी डीपीओ नीलम पटेरिया के साथ डा.रिन्की वर्मा ने सक्रिय सहभागिता की।

No comments:

Post a Comment