Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, September 30, 2022

बाल तस्करी रोकथाम के लिए सजगता और जागरूकता जरूरी : स्टेशन प्रबंधक आर.एस.मीना


रेलवे बाल संरक्षण समिति की बैठक संपन्न

शिवपुरी- बच्चों के मामले संवेदनशील होते हैं। उनके प्रति हर व्यक्ति का मैत्रीपूर्ण नजरिया होना चाहिए। आगामी दिनों में त्योहारों पर रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में यात्रियों का आवागमन होगा। लोगों की जागरूकता के लिए स्टेशन परिसर में बच्चों से जुड़े कानूनी प्रावधानों एवं हेल्पलाइन नंबर को फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। यह निर्णय स्टेशन पर आयोजित रेलवे बाल संरक्षण समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में स्टेशन प्रबंधक आरएस मीना ने कहा कि स्टेशन परिसर को बाल अनुकूल बनाने के समुचित प्रयास किये जा रहे है। स्टेशन पर कार्यरत लोगों को बाल अनुकूल व्यवहार के संबंध में प्रशिक्षण की जरूरत है। जिस पर बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि अगले महीने में यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। बैठक में जिले के बदरवास, कोलारस स्टेशनों पर भी चाइल्ड प्रोटेक्शन कमेटी बनाने का भी निर्णय लिया गया।

मानव तस्करी से बचाव की जानकारी दी
रेलवे की ओर से मानव तस्करी एवं दुर्व्यापार अभियान चलाया जा रहा है। इस आशय की जानकारी जीआरपी सउनि लखन रघुबंशी ने देते हुए बताया कि 26 सितंबर से 4 नवंबर तक मानव तस्करी एवं दुर्व्यवहार से बचाव के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत रेलवे स्टेशन शिवपुरी पर यात्री गणों को जागरूक कर सजग रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। बैठक के पश्चात स्वच्छता, नशा मुक्ति एवं बाल तस्करी जैसे विषयों पर यात्रियों को जागरूक करते हुए पेम्पलेट वितरित किये गये। चाइल्ड लाइन सिटी कोर्डिनेटर सौरभ भार्गव ने पूर्व बैठक का पालन प्रतिवेदन की जानकारी दी। सेंटर समन्वयक अरुण कुमार सेन ने चाइल्ड लाइन द्वारा प्राप्त शिकायत पर की गई कार्यवाही की जानकारी दी।

बैठक में मौजूद रहे
बाल कल्याण समिति सदस्य रघुवीर श्रीवास, बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, आरपीएफ से सउनि प्रकाश सोलंकी, जीआरपी सउनि लखन रघुवंशी एवं सत्येंद्र भार्गव ,परिवहन निरीक्षक जीआर धाकड़, ममता संस्था की जिला संयोजक कल्पना रायजादा, विशेष किशोर पुलिस इकाई से प्रआ चेतन बंसल एवं दीपक पाठक, सेक्शन इंजीनियर अभिषेक शर्मा एवं चाइल्डलाइन सिटी समन्वयक सौरभ भार्गव, सेंटर समन्वयक अरुण कुमार सेन, काउंसलर अवतार बानो, टीम सदस्य सुल्तान सिंह, संगीता चब्हाण, मुस्कान शर्मा, मनीषा धाकड़ एवं मुकेश बधेल मौजूद रहे।

- फ्लैक्स- बैनर लगाएंगे
बाल तस्करी के ब?ते मामले चिंता का विषय है। इसे रोकने के लिए सजगता और जागरूकता आवश्यक है। बैठक में जागरूकता के लिए स्टेशन परिसर में बच्चों की सुरक्षा संबधी प्रावधानों के फ्लैक्स लगाने का निर्णय लिया गया है।

No comments:

Post a Comment